उम्मीद के दीपों से जगमग हुई धरा

Basti Updated Wed, 14 Nov 2012 12:00 PM IST
बस्ती। प्रकाश पर्व दीपावली पर्व पारंपरिक उल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने उम्मीद के दीपक से घरों को रोशन किया। दिन भर खरीददारी के बाद शाम होते ही चारों ओर ऐसे जगमगा उठा जैसे धरा पर स्वर्ग उतर आया हो। गणेश और लक्ष्मी की आराधना करके सुख, समृद्धि की कामना की। देर रात पटाखे और फुलझड़ियां जलाने का सिलसिला चलता रहा। एक दूसरे को बधाइयां देकर सुखमय जीवन की कामना की। तांत्रिकों ने तंत्र जगाया तो विद्यार्थियों ने सरस्वती मां की आराधना की।
वैसे तो बाजार में कई दिनों से गहमागहमी है लेकिन दीपावली के दिन रौनक पूरे शबाब पर थी। हर कोई कुछ न कुछ खरीदारी करने के लिए बाजार में उमड़ पड़ा था। शाम होते ही बच्चे पटाखे जलाने में मशगूल हो गए। तो बडे़ दीया और मोमबत्ती जलाने लगे। पिछले साल की अपेक्षा इस बार मिट्टी के दीया जलाने में काफी लोगों ने रुचि दिखाई। डिजाइनर दीया का भी चलन बढ़ा है। धन तेरस की तरह दीपावली के दिन भी लोगों ने घरेलू सामान, बरतन, इलेक्ट्रानिक्स सामान ,वाहन आदि की खरीददारी की। गांधीनगर में ज्वेलरी की दुकानों पर भी लोगों ने सोने-चांदी के जेवर खरीदकर घर ले गए। गौर, बहादुरपुर, मुंडेरवा, महादेवा, बनकटी, कुदरहा, हर्रैया, छावनी, विक्रमजोत, रुधौली, परशुरामपुर, पैकोलिया, सल्टौआ, भानपुर प्रतिनिधियों के मुताबिक कस्बे में धनतेरस के दिन से शुरू हुई भीड़ दीपावली को इतनी भीड़ देखी गई कि चल पाना मुश्किल हो गया। देर रात मिठाई के दुकानों पर लोग खरीदारी करते रहे। सुबह आठ बजते ही दुकानों पर ग्राहको की भीड़ लगने लगी। दोपहर तक कसबे की गलियों में चल पाना मुश्किल हो गया। मिठाई के साथ ही लाई, चूरा, गट्टे, रेवरी की भी दूकाने कसबे के अंदर और बाहर दूर तक सड़कों पर सजाई गई थी। वहीं मिट्टी के बने बर्तने भी अपने चरम पर थी।

डर-डर खाए मिठाई
मिलावट के डर से मिठाई खाने से लोगों ने परहेज किया। दूसरों को भेंट करने के लिए तो जमकर मिठाई खरीदी गई मगर अधिकतर लोग उसे खुद खाने से बचते रहे। खासकर खोवा और छेने की मिठाइयों को लेकर खास सतर्क रहे। इस बीच सोहन पापड़ी का काफी क्रेज दिखा।

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper