शिकायतें निपटाने गांवों में पहुंचे अधिकारी

Basti Updated Wed, 07 Nov 2012 12:00 PM IST
बस्ती। हर्रैया में तहसील दिवस की अध्यक्षता कर रहीं डीएम ने मंगलवार को मिलीं शिकायतों का स्थलीय निरीक्षण करने के लिए अधिकारियाें को संबंधित गांवाें में दौड़ा दिया। बीएसए, बीडीओ, डीपीओ और जिला विकलांग कल्याण अधिकारी ने मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण कर उसे निस्तारित कराने का प्रयास किया।
तहसील दिवस में गौर विकास खंड की केसरई ग्राम पंचायत के सदस्य भगवती प्रसाद यादव ने शिकायती पत्र देकर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में दो साल से ड्रेस वितरण व एमडीएम न बनने कै साथ ही पंद्रह साल से तैनात हेड मास्टर की मनमानी की शिकायत की। डीएम एस. मथुशालिनी ने बीएसए मनभरन राम राजभर और बीडीओ गौर अशोक कुमार सिंह को मौके पर जाकर सत्यापन व निस्तारण का निर्देश दिया। दोनों अफसर करीब एक बजे विद्यालय पहुंचे। शिकायतकर्ता और प्रधानाध्यपक रामनरेश गौतम से जानकारी ली। बाद में आपसी बातचीत से बच्चों के हित में एमडीएम बनवाने और ड्रेस वितरण पर सहमति बनी। बीएसए ने बताया कि डीएम को रिपोर्ट दी जा रही है। गौर प्रतिनिधि के अनुसार इसी विकास खंड के छितहां गांव की प्रधान मीरा देवी ने प्राथमिक विद्यालय में सात माह से रसोइयों के मानदेय न मिलने, मिड-डे-मिल न बनने औैर आंगनबाड़ी केंद्र्र न चलने की शिकायत की। डीएम ने जिला विकलांग कल्याण अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी गायत्री सिंह को मौके पर भेज दिया। दोनों विद्यालय पर पहुंचे और प्रभारी प्रधानाध्यापक लाल बहादुर से पूछताछ की। लाल बहादुर ने बताया कि पूर्व ग्राम प्रधान ने वित्तीय चार्ज नहीं दिया है। इस कारण मानदेय व एमडीएम नहीं बन पा रहा है। डीपीओ ने प्रभारी प्रधानाचार्य से विद्यालय का एक कमरा आंगनबाड़ी केंद्र संचालित करने के लिए देने को कहा।
तहसील दिवसों में फरियादियों की संख्या बढ़ी
मौके पर निस्तारण की संख्या घटी
अमर उजाला नेटवर्क
बस्ती। तहसील दिवसों में तो जिस संख्या में फरियादी आ रहे हैं, उसके अनुपात में मौके पर शिकायतों का निस्तारण नहीं हो रहा है। मंगलवार को फरियादी में निराशा होकर लौट गए।
सदर तहसील की अध्यक्षता ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के. बालाजी ने की। फरियादियों की बढ़ती संख्या को देख अफसरों ने लाइन लगाकर सुनवाई की। कुछ 74 मामले आए, लेकिन मौके पर एक का ही निस्तारण हुआ। संबंधित विभागों के अफसरों से मौके पर जाकर शिकायतों का निस्तारण का निर्देश दिया। उसकी जानकारी शिकायतकर्ताओं को अवश्य देने को कहा। सीओ सदर राजेश भारती, तहसीलदार विनय शंकर तिवारी, नायब तहसीलदार अखिलेश सिंह, गिरजेश पाल, राजेश मिश्र आदि मौजूद रहे।
भानपुर प्रतिनिधि के मुताबिक तहसील दिवस की अध्यक्षता सीआरओ देवीदास ने की। 96 मामले दर्ज किए गए जिसमें मौके पर एक का निस्तारण हुआ। तहसील दिवस को गंभीरता से न लेने वाले तीन अधिकारियों का वेतन काटने और स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया। इनमें गन्ना निरीक्षक वाल्टरगंज राजेंद्र प्रसाद, एई जल निगम अरूण कुमार व एई पीडब्लूडी बीपी सिंह का नाम शामिल है। किसान बीमा योजना के तहत तीन परिवारों के सदस्यों को एक-एक लाख का चेक दिया। बीडीओ अशोक मौर्य, डा. रंजीत, विजय कुमार श्रीवास्तव, एसओ सोनहा बृजेश यादव आदि मौजूद रहे।
रुधौली प्रतिनिधि के मुताबिक, तहसील दिवस की अध्यक्षता एसडीएम बसंत कुमार गुप्त ने की। मझौवा के कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लोग ट्रैक्टर-ट्राली से पहुंचे। कुल 50 मामले दर्ज हुए, मौके पर दो का निस्तारण हुआ। तहसीलदार मेवालाल, एसओ राजकिशोर यादव, विवेक सिंह, रमावती देवी आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper