1522 बूथों पर पिलाई गई पोलियो खुराक

Basti Updated Mon, 05 Nov 2012 12:00 PM IST
बस्ती। पल्स पोलियो अभियान के ताजा चरण में रविवार को 1522 पोलियो बूथ पर मासूमों को दो बूंद जिंदगी की दी गई। सोमवार से 741 टीमें डोर-टू-डोर भ्रमण कर छूटे बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक देंगी।
महिला अस्पताल में बने बूथ पर सीएमओ डा.एसपी दोहरे ने बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। कहा कि हम पोलियो उन्मूलन के काफी निकट हैं। जिले में अगले कुछ अभियानों में प्रगति अच्छी रही तो यह क्षेत्र पोलियो मुक्त घोषित हो जाएगा। ताजा अभियान में शत-प्रतिशत बच्चों को एकसाथ प्रतिरक्षित कर सुरक्षा चक्र का निर्माण किया जा सकता है। रविवार को तीन लाख 90 हजार बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया था। इसके लिए 1522 बूथों पर प्रतिरक्षण कर्मचारी, सुपरवाइजर, स्वैच्छिक संगठनों के लोग लगे थे। इनकी निगरानी के लिए 54 सेक्टर अधिकारी, सात जोनल अधिकारी लगाए गए थे। सीएमओ ने अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ पोलियो बूथों का निरीक्षण किया। बूथ दिवस पर 61 ट्रांजिट टीमें, ईंट-भट्ठों की पथेरी बस्तियों और सुदूरवर्ती क्षेत्रों के लिए 32 मोबाइल टीमें लगाई गई हैं। अभियान पर्यवेक्षण में 279 पर्यवेक्षकों को लगाया गया है।
बूथ दिवस के उद्घाटन अवसर पर रोटरी क्लब के संरक्षक डा. रमेश चंद्र श्रीवास्तव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.फखरेयार, डा. जितेंद्र प्रताप, डा. आरआर त्रिपाठी, डा. राकेश मणि, जयराम यादव और स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
एनसीसी कैडेट व इनरव्हील का रहा सहयोग
बस्ती। रविवार को पल्स पोलियो अभियान में बूथ दिवस पर बच्चाें को पोलिया ड्राप पिलाने में एनसीसी कैडेटों और इनरव्हील क्लब बस्ती मिड टाउन ने भी अपना सहयोग प्रदान किया।
शिवहर्ष उपाध्याय किसान इंटर कालेज के प्रधानाचार्य व एएनओ कैप्टन रामाश्रय त्रिपाठी के नेतृत्व में कैडेटों ने तुरकहिया, महरीखांवा, कटरा और पुरानी बस्ती मोहल्ले में जनसंपर्क कर अभिभावकाें को जागरुक किया। उसके बाद बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर ड्राप पिलाने में सहयोग किया। इसी क्रम में इनर व्हील क्लब बस्ती मिड टाउन की संरक्षिका मीरा श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक गैस एजेंसी पर बने पोलियो बूथ पर दो बूंद जिंदगी की पिलाई। अध्यक्ष चंदा मातनहेलिया ने कहा हर साल सामाजिक सरोकार से जुड़े काम में क्लब अपना पूरा योगदान देता है। इस अवसर पर आसपास के कई मोहल्ले के बच्चों को ड्राप पिलाया गया। बूथ पर कला अग्रवाल, संगीता अग्रवाल, अरुणा सिंघल, कमला गाडिया, सरिता रूंगटा आदि उपस्थित रहीं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल दो दिन के लिए बंद, छात्रा हुई जुवेनाइल कोर्ट में पेश

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने की घटना के बाद बच्चों में बसे खौफ को दूर करने के लिए स्कूल को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper