माता रानी की आज होगी विदाई

Basti Updated Mon, 29 Oct 2012 12:00 PM IST
बस्ती। आश्विन पूर्णिमा पर अमृत योग के बीच दुर्गापूजा महोत्सव का समापन हो जाएगा। करीब एक पखवारे से चारों ओर मची देवी आराधना का शोर थम जाएगा। सोमवार को बाकी बची सभी प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। इस दौरान जगह-जगह मेले भी लगेंगे। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। रिजर्व ड्यूटी के अलावा बड़ी संख्या में अतिरिक्त फोर्स लगाई गई है। 39 प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर रिजर्व ड्यूटी के लिए रखे गए हैं।
व्यवस्था के लिहाज से शहर को तीन जोनों में बांटा गया है। पुरानी बस्ती, कोतवाली और अमहट घाट के रूप में तीन अलग-अलग स्तर पर निगरानी की जाएगी। इसी तरह 10 सेक्टर भी बनाए गए हैं। दो सेक्टर पर एक एसओ को प्रभारी बनाया गया है। पुरानी बस्ती, कोतवाली, वाल्टरगंज और नगर थानाक्षेत्र की कुछ प्रतिमाओं का विसर्जन अमहट घाट पर किया जाएगा। पुरानी बस्ती क्षेत्र की प्रतिमाएं करुआ बाबा स्थान के पास एकत्र होंगी। वहां से जुलूस की शक्ल में पांडेय बाजार, दक्षिण दरवाजा, पक्का बाजार, गांधीनगर, कंपनी बाग होते अमहट पर पहुंचेंगी। ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिमाओं का विसर्जन नजदीक की नदियों में किया जाएगा। विसर्जन के लिए घाटों पर आकस्मिक घटनाओं को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाने के दावे किए गए हैं। जरूरत के हिसाब से नाव, जल पुलिस, प्रकाश, साफ-सफाई की गई है। जुलूस मार्ग के लिए दोहरी व्यवस्था की गई है। जुलूस के साथ और जुलूस के रास्ते में अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं। रास्ते में पर्याप्त पुलिस व्यवस्था रहेगी। संवेदनशील क्षेत्रों में खास इंतजाम हैं। अमहट घाट पर सीढ़ियों की सफाई और मिट्टी की नई सीढ़ियां बनाई गई हैं। कोतवाली क्षेत्र की 77, पुरानी बस्ती की 64, वाल्टरगंज और कलवारी थानाक्षेत्र की छह, नगर थानाक्षेत्र के 22, कप्तानगंज की 3, दुबौलिया की 4, हर्रैया की 5, छावनी की 2, परशुरामपुर की 20, पैकोलिया की 12, गौर की 13, रुधौली की 33, सोनहा की 28, मुंडेरवा की 1 और लालगंज की 23 प्रतिमाओं का विसर्जन होगा।

बढ़ाई गई रूफ टाप निगरानी
अचानक बदले माहौल के बाद पुलिस ने अपनी रणनीति में मामूली फेर बदल किया है। इसके तहत छतों के ऊपर से निगरानी बढ़ा दी गई है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि जुलूस पर कोई आपत्ति जनक स्थिति न पैदा होने पाए। ऐसे 10 प्वाइंट बनाए गए हैं जहां छतों पर पुलिस जवान और संबंधित आबादी की बाहुल्यता वाले वर्ग से एक स्वयंसेवक मौजूद रहेंगे।

एएसपी एएस राय होंगे मेला इंचार्ज
एएसपी मनोज कुमार झा की ड्यूटी फैजाबाद में लगने की वजह से सीबीसीआईडी में तैनात एएसपी अजय शंकर राय को विसर्जन और मेले की कमान सौंपी गई है। राय तीन साल पहले यहां बतौर एएसपी तैनात रहे हैं। माना जा रहा है कि जिले की सामाजिक और भौगोलिक अनुभव को देखते हुए अजय शंकर राय की तैनाती हो रही है।

नशे में मिले तो खैर नहीं
जुलूस में अगर कोई नशे में लड़खड़ाता मिल गया तो पुलिस उसकी खबर लेगी। मेला प्रभारी अजय शंकर राय के मुताबिक इस बात की निगरानी सख्ती से की जाएगी। भले ही वह व्यक्ति किसी कमेटी से जुड़ा होगा लेकिन उसके खिलाफ कार्रवाई जरूरी होगी। अक्सर देखा गया है कि जुलूस के दौरान कई लोग नशे में धुत होकर नाचते हैं। इसी दौरान झगड़ा बवाल होने की आशंका अधिक होती है।

अमहट पर किए गए इंतजाम
विसर्जन के लिए अमहट घाट के पास काफी इंतजाम किए गए हैं। साफ सफाई के अलावा सीढ़ियां बना दी गई हैं ताकि कोई फिसलने न पाए। रोशनी के लिए जेनरेटर लगा दिए गए हैं। वाहनों के आने-जाने के मार्ग ठीक करने का दावा किया गया है।

जल्दबाजी में होती हैं मुश्किलें हजार
: जुलूस में जल्दबाजी न करें।
: उत्तेजक नारे न लगाएं ।
: मिश्रित आबादी में अनावश्यक विवाद न करें।
: अधिक कानफोड़ू साउंड सिस्टम न बजाएं।
: नाव में प्रतिमा लादते समय जल्दबाजी न करें।
: निर्धारित घाट पर ही विसर्जन करने जाएं
: अधिक लोग नाव में बैठकर विसर्जन करने न जाएं।
: अबीर गुलाल किसी के चेहरे या आंख में न डालें ।
: विसर्जन के लिए बनाए गए नियमों का पालन करें।
बूधा पुल पर हुआ प्रतिमाओं का विसर्जन
मुंडेरवा। कस्बे में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन शनिवार की देर रात तक जारी रहा। कष्टहरणी नदी के बूधा पुल पर भक्तिगीताें की धुन पर नाचते गाते पहुंचे भक्तों ने परंपरागत तरीके से मां की प्रतिमाआें का विसर्जन किया।
प्रतिमा विसर्जन में डीजे पर बज रहे देवी गीताें की धुन पर थिरकते उत्साही भक्तों ने मां के जयकारे लगाते हुए बूधा पुल पर पहुंचे। पूरे कस्बे में भक्तों की भीड़ से मेले जैसा दृश्य उपस्थित हो रहा था। मेले में डोली वाली मइया और भगवान शिव की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। सुरक्षा व्यवस्था के बीच भक्तों ने मां को नमन कर प्रतिमा का विसर्जन किया। इस अवसर पर नवयुवक कमेटी के अध्यक्ष कोइल, चंचल पांडेय, अमरनाथ, हृदयेश, राहुल, मलखान सहित बड़ी संख्या में मां के भक्त ढोल मजीरे की थाप पर झूमते रहे।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper