अब सर्वे का भी काम सफाई कर्मचारियों के जिम्मे

Basti Updated Sun, 30 Sep 2012 12:00 PM IST
बस्ती। ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई के लिए तैनात सफाईकर्मी गांवों में सर्वे कर रहे हैं। उन्हें पिछले एक माह से बीपीएल परिवार की महिलाओं और बुजुर्ग पुरुषों का सर्वे करने के लिए लगाया गया है। इन्हें सर्वे में जेई, एईएस प्रभावित गांवों के सफाई कर्मचारियों को भी लगाया गया है।
ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात सफाई कर्मचारी गांवों में सफाई की बजाए इस समय साड़ी और कंबल योजना के लाभार्थियों का सर्वे कर रहे हैं। इस कार्य में हालांकि डीपीआरओ या फिर एडीओ पंचायत की ओर से कोई लिखित आदेश नहीं जारी किया गया है। मगर एडीओ पंचायत और पंचायत सेक्रेटरी अपने स्तर से उन्हें गांवों में सर्वे के लिए लगाए हैं। पिछले एक माह से सफाई कर्मचारी इस कार्य में लगाए गए हैं। इससे गांवों में सफाई कार्य प्रभावित हो रहा है। जेई प्रभावित गांवों में भी सफाई कर्मचारियों को सर्वे पर लगाए जाने के कारण लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। प्रदेश की दूसरी बड़ी ग्राम पंचायत गनेशपुर जेई, एईएस प्रभावित है। यहां तैनात दर्जन भर सफाई कर्मचारी पिछले एक माह से सर्वे में लगे हैं। ग्राम पंचायत सेक्रेटरी शैलेंद्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि उन्हाेंने अपनी मर्जी से इन्हें सर्वे के लिए लगाया है। जबकि डीपीसी विष्णुदेव तिवारी की मानें तो सफाई कर्मचारियों को इस कार्य में नहीं लगाया गया है। ऐसे में सफाई कर्मचारी एडीओ पंचायत से लेकर पंचायत सेक्रेटरियों के हाथ का खिलौना बनकर रह गए हैं। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के जिलाध्यक्ष मस्तराम वर्मा और वरिष्ठ उपाध्यक्ष राम अधार पाल ने सफाई कर्मचारियों के शोषण पर चिंता जाहिर करते हुए पंचायत सेक्रेटरी के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। कहा कि एक तरफ सफाई कर्मचारियों से गांव में सर्वे कराया जा रहा है, दूसरी तरफ उन्हें निलंबित करने का खेल खेला जा रहा है।

मिलेगी साड़ी और कंबल
शासन ने 18 वर्ष से ऊपर उम्र वाली ऐसी महिलाओं को दो-दो साड़ी देने का निर्णय लिया है, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों में से हैं। इसी प्रकार 65 साल से ऊपर आयु वर्ग के बीपीएल पात्रों को कंबल देने की योजना है। डीपीसी वीडी तिवारी ने कहा कि अभी चयनित लाभार्थियों की सही संख्या बता पाना मुश्किल है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

मरीज की मौत पर परिजन ने सरकारी अस्पताल में किया तांडव

बस्ती के सरकारी अस्पताल में भर्ती एक मरीज की मौत के बाद तिमारदार ने खूब तांडव मचाया। तीमारदार ने अस्पताल में रखी कुर्सी और मेज को फेंकना शुरू कर दिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls