अमर उजाला चौपाल में सवालों की बौछार

Basti Updated Sat, 29 Sep 2012 12:00 PM IST
हर्रैया (बस्ती)। ‘अमर उजाला’ की चौपाल में जनसमस्याओं का अंबार लग गया। बड़ी संख्या में लोग चौपाल में न केवल शामिल हुए, बल्कि अपनी समस्याओं को भी मजबूती से उठाया। लोग जितने उत्साह से चौपाल में अपनी समस्याओं को उठा रहे थे, अधिकारी भी उतनी ही तत्परता से निराकरण करने की पहल कर रहे थे। कई समस्याओं का अधिकारियों ने तत्काल निस्तारण कर दिया। बाकी शिकायतों के निस्तारण के लिए थोड़ा वक्त मांगा। आयोजन की सार्थकता इसी बात से साबित हो जाती है कि चौपाल में शामिल अधिकारियों ने खुद आगे बढ़कर जन शिकायतों को हाथों-हाथ लिया।
हर्रैया ब्लाक सभागार में नगर पंचायत अध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार को चौपाल का आरंभ हुआ। एसडीएम हर्रैया सोमदत्त मौर्य, सीओ परमहंस, तहसीलदार लालजी मिश्र, बीडीओ डॉक्टर केके शुक्ला, एसओ हर्रैया बृजेश सिंह के अलावा तहसील, ब्लाक स्तर के अन्य अधिकारी और कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में क्षेत्रीय जनता मौजूद थी। आयोजन को लेकर लोगों ने शिकायत भी की, कि उन्हें इसके बारे में काफी बाद में जानकारी मिली। सूक्ष्म सूचना पर ही ब्लाक सभागार का हाल खचाखच भर गया था। कुछ लोगों ने पहले से आवेदन दे रखा था तो कई लोगों ने तत्काल अपनी समस्याओं से संबंधित प्रार्थनापत्र अधिकारियों को दिया। अधिकारियों ने आयोजन की सराहना की। उन लोगों ने खुद माना कि इस तरह के आयोजन में आम जनता की समस्याओं का त्वरित हल निकल जाता है।

बिजली, राशन कार्ड और रास्ते के लिए उठी आवाज
चौपाल के दौरान सबसे अधिक मामले बिजली, राशन कार्ड और रास्ते को लेकर उठाए गए। कस्बे के निवासी रामधनी यादव ने सबसे पहली समस्या उठाई। उनका कहना था कि वर्षों से पोल लगे हुए हैं, पर सप्लाई अक्सर नहीं आती। बार-बार ट्रांसफार्मर जल जाता है। वहीं फैय्याज ने भी बिजली की समस्या उठाई। एसडीएम सोम दत्त मौर्य ने एई को भेजकर समस्या के निदान का आश्वासन दिया। महुआ पार के जगनरायन सिंह ने गांव से निकलने वाले रास्ते की समस्या से जुड़ा सवाल उठाया। एसडीएम ने एक हफ्ते के भीतर समस्या का हल कराने का आश्वासन दिया। मुन्नीलाल ने बीपीएल सूची में नाम न होने और सरैया निवासी के बनवारी ने राशन कार्ड का मुद्दा उठाया। मौके पर मौजूद बीडीओ डॉक्टर केके शुक्ला ने जवाब दिया कि अगर वे पात्र होंगे तो तीन दिन के भीतर उनकी शिकायत दूर हो जाएगी। राम जियावन ने अधिकारियों के सामने बिजली से जुड़ा मुद्दा उठाया। उनका कहना था कि बिना कनेक्शन लिए ही बिजली का बिल आ रहा है। एसडीएम ने कहा कि तहसील दिवस में भी फर्जी बिल संबंधी कई शिकायतें मिल रही हैं। इसके लिए एक्सईएन से बात की जाएगी। लियाकत अली ने जमीन कब्जा करने की शिकायत की। भरू निवासी अवध नरायन ने वृद्धावस्था पेंशन जारी करने की मांग की। बीडीओ ने उन्हें आश्वस्त किया कि अगर वे पात्र होंगे और प्रार्थनापत्र आया होगा तो वे उसे अग्रसारित कर देंगे। राम दुलारे ने पेंशन, राशन कार्ड की समस्या उठाया।

आजादी के बाद नहीं हुआ विकास
जोगापुर के विनोद कुमार दूबे ने यह कहकर अधिकारियों को चौंका दिया कि उनके गांव में आजादी के बाद से विकास का कोई काम ही नहीं हुआ है। इससे हैरान हुए बीडीओ बोले कि ऐसा कहना उचित नहीं है कि कोई काम ही नहीं हुआ है। हां, यह हो सकता है कि अपेक्षा के अनुरूप विकास न हुआ हो। फिर भी अगर ऐसा है तो हर पांच साल पर प्रधान चुनने का अधिकार गांव के लोगों को मिलता है। उनसे भी सवाल करना चाहिए।

पीने को नहीं मिलता साफ पानी
कस्बे के कौशल किशोर ने चौपाल के दौरान साफ पानी का मुद्दा उठाया। उनका कहना था कि गांव में जितने भी इंडिया मार्क टू हैंडपंप लगे हैं, वे खराब हैं। बार-बार ब्लाक पर सूचना दी गई, मगर कोई मरम्मत के लिए नहीं पहुंचा। बीडीओ ने एक हफ्ते के भीतर इस समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया है।

गंभीर मुद्दे उठाए गए
चौपाल में निजी समस्याओं के अलावा कई गंभीर मुद्दे भी उठाए गए। जिला पंचायत सदस्य समीर चौधरी ने अधिकारियों के सामने सामाजिक और आर्थिक जनगणना से जुड़ा सवाल उठाया। उनका आरोप था कि अनुभवहीन लोग सर्वे के काम में लगाए गए हैं। जबकि यह प्रक्रिया इतनी महत्वपूर्ण है कि पिछली आर्थिक गणना की गलती का खामियाजा लोग 10 साल तक भुगत रहे हैं। एसडीएम ने जानकारी दी कि सर्वे टीम में एक सरकारी कर्मचारी और एक संस्था के लोग लगाए गए हैं। इसमें लोग सही-सही जानकारी दर्ज कराएं और अगर कोई समस्या हो तो अधिकारियों से संपर्क करें।

इन लोगों ने भी उठाए सवाल
खम्हरिया गंगाराम निवासी रामधनी यादव, कस्बास निवासी देवी प्रसाद, गौरा निवासी महेंद्र उपाध्याय, एकडंगी निवासी राम जियावन, बड़गाई निवासी धर्मेंद्र कुमार आदि ने बिजली की समस्या को चौपाल में उठाया। नथऊपुर निवासी मुन्नी लाल, थारूपुर निवासी अवध नरायन, नथऊपुर निवासी मोहम्मद हद्दीस, राम अधार आदि ने राशन कार्ड से जुड़ी समस्या उठाया। इसके अलावा महुआ पार के जग नरायन सिंह ने सड़क, बड़गाई निवासी सीताराम ने इंदिरा आवास, चोरखरी के तिलकराम ने वेतन की समस्या को उठाया। विक्रमजोत के सालिकराम, सिसई के लियाकत अली आदि ने जमीन कब्जे का मुद्दा उठाया। कैलासा देवी ने इंदिरा आवास के लिए गुहार लगाई। जबकि नूरजहां ने शौचालय की मांग की। छट्ठी लाल यादव, इंदू सिंह प्रधान, सूरज वर्मा, संतोष , राजेश पांडेय, राजेश प्रकाश श्रीवास्तव, अशोक चौधरी, राज कुमार प्रधान, राजेश कुमार सिंह बीडीसी, महेंद्र चौहान, विनय सिंह, विजय कुमार सभासद, मोहम्मद यूनुस, बब्बू सिंह पूर्व प्रधान, तुलसीराम सभासद, मुनेसर, करिया, अनिल सिंह, संगल चौहान, भोला नाथ, राम प्रगट, यादव, टिकल सिंह, अनितेश सिंह, संजय आदि ने भी चौपाल में सक्रियता से शिरकत की।

उसी दिन होगा वसीयत का निस्तारण
अमर उजाला चौपाल के आयोजन में शिरकत करके आगंतुक भी गद्गद दिखे। सभी ने महसूस किया कि इस तरह के आयोजन जनकल्याणकारी साबित हो रहे हैं। बात चाहे समस्याओं के निराकरण का मामला रहा हो या आयोजन के बारे में वक्तव्य देने का, सब ने मंच से यही कहा कि ऐसा प्रयास बार-बार होना चाहिए। तहसीलदार हर्रैया लालजी मिश्र ने अंत में कहा कि इस चौपाल के बाद वसीयत संबंधी मामलों को त्वरित ढंग से निपटाएंगे। सीओ हर्रैया परमहंस ने आयोजन की सराहना की। उनका कहना था कि चौपाल में लोगों को अपनी समस्या उठाने और वहीं पर निदान कराने की सुविधा होती है। इस लिए इस तरह के आयोजन में त्वरित निदान हो जाता है।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper