रसोई गैस की समस्या पर जताई नाराजगी

Basti Updated Thu, 27 Sep 2012 12:00 PM IST
बस्ती। गैस एजेंसियां उपभोक्ताओं का शोषण कर रही हैं। कभी सिलेंडर के नाम पर तो कभी फार्म के नाम पर उपभोक्ताओं को ठगा जा रहा है। इसके विरोध में उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल भी खुलकर सामने आ गया है। कहा है कि अगर व्यवस्था को नहीं सुधारा गया तो व्यापारी आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे।
गैस उपभोक्ताओं के उत्पीड़न को लेकर व्यापार संगठन के पदाधिकारियों ने बैठक की। जिलाध्यक्ष आनंद राजपाल, कोषाध्यक्ष पवन कुमार गुप्त, महामंत्री सूर्यकुमार शुक्ल, नगर अध्यक्ष सूर्यमोहन सिंह, सह-कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार दीपक, नगर महामंत्री नंद किशोर साहू व मीडिया प्रभारी रविंद्र पाल सिंह ने कहा कि स्थिति यह हो गई है कि आज उपभोक्ताओं को एक सिलेंडर पाने के लिए घर बार छोड़कर सड़क जाम करना पड़ता है। फार्म के नाम पर खुलेआम धन उगाही की जा रही है। व्यापारी व अन्य कामगार अपना काम छोड़ और दुकान बंद करके घंटों लाइन में खड़े रहते हैं। बावजूद न तो उसे गैस मिलती है और न ही फार्म ही जमा होता है। निर्णय हुआ कि अगर उपभोक्ताओं का शोषण बंद नहीं हुआ और उन्हें सहजता से गैस उपलब्ध कराने की व्यवस्था नहीं की गई तो व्यापारी सड़क पर उतरने को मजबूर होंगे। इस दौरान अरविंद बथवाल, देवेंद्र श्रीवास्तव, गौरव भारत, लालजी सिंह, शेर अली, अदालत प्रसाद, राजेंद्र कसौधन, शिवकुमार, अवधेश गुप्त, राजेश साहू, संजय अग्रवाल, वृजमंगल देव, हैदर अली, महेश गुप्त, कपूर चंद्र अग्रहरि, दिनेश दूबे, सुखदेव महरोत्रा, प्रकाशचंद्र बरनवाल आदि मौजूद रहे।
एजेंसियां कर रहीं उपभोक्ताओं का शोषण
बस्ती। रसोई गैस उपभोक्ता कल्याण समिति ने भी गैस एजेंसियों की मनमानी से छुटकारा दिलाने की मांग प्रशासन से की है। प्रदेश अध्यक्ष केके उपाध्याय की अगुवाई में डीएम कार्यालय पर धरना देकर डीएम को 11 सूत्रीय ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में सभी एजेंसियों के मनमानेपन और उपभोक्ताओं के शोषण का खुलासा किया गया है। कहा गया कि एजेंसियां नए कनेक्शन के नाम पर उपभोक्ताओं का दोहन कर रही हैं। केवाईसी फार्म को एजेंसियां खुलेआम बेच रहीं हैं। खुलेआम प्रति सिलेंडर एक हजार रुपये में बेचा जा रहा है। इस दौरान सत्येंद्रनाथ मतवाला, डॉ. वीके वर्मा, अफजल हुसैन, दुर्गेश नंदन श्रीवास्तव, ओमप्रकाश धर द्विवेदी, संजय उपाध्याय, ब्रह्मदेव उपाध्याय, चिंतामणि पांडेय, वसीम अंसारी, श्यामप्रकाश शर्मा, अमितेश रंजन, देवव्रत उपाध्याय, मुंशीरजा खां, लालमणि प्रसाद, गणेश मणि त्रिपाठी, रामप्रकाश सिंह, रामप्रसाद चौरसिया, विशाल पांडेय, नूर आलम, अभय प्रकाश त्रिपाठी, रत्नेश मिश्र, महेशचंद्र पांडेय आदि मौजूद रहे।
वजन कराने पर कम निकली गैस
बस्ती। दूसरे दिन भी सिंघल गैस एजेंसी के गोदाम पर प्रशासन, आपूर्ति विभाग और बांट-माप विभाग की टीम ने घरेलू और व्यवसायिक सिलेंडरों में गैस का वजन कराया। घरेलू सिलेंडरों में कम गैस मिली। व्यवसायिक सिलेंडर के वजन में कोई कमी नहीं मिली।
घरेलू गैस उपभोक्ताओं की शिकायत पर डीएम ने दूसरे दिन भी सिंघल गैस एजेंसी के गोदाम में सिलेंडरों के वजन की जांच कराने का आदेश दिया। बुधवार को एसडीएम सदर के बालाजी, वरिष्ठ बांट-माप निरीक्षक आरपी श्रीवास्तव, निरीक्षक ध्रुव चंद्र, पूर्ति निरीक्षक नीरज कुमार श्रीवास्तव और लिपिक सच्चिदानंद सिंह ने गोदाम में रखे गए 10 घरेलू सिलेंडरों का वजन किया। इसमें प्रति सिलेंडर 353.5 ग्राम के औसत से गैस की कमी पाई गई। मंगलवार की जांच में भी इसी एजेंसी पर कम वजन का सिलेंडर मिला था। एडीएम राम एकबाल सिंह ने बताया कि छापामारी की कार्रवाई अभी चलेगी।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

बॉर्डर पर तनाव का पंजाब में दिखा असर, लोगों में दहशत, BSF ने बढ़ाई गश्त

बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान में हो रही गोलीबारी का असर पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों में दहशत फैली हुई है। बीएसएफ ने भी गश्त बढ़ा दी है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper