मानसून लौटा, धूप ने बढ़ाईं मुश्किलें

Basti Updated Sun, 23 Sep 2012 12:00 PM IST
बस्ती। लटके-झटके दिखाकर मानसून आगे की ओर बढ़ गया। मौसम विज्ञानियों की मानें तो अब मानसून की बारिश नहीं होगी। जो बादल छाए हैं, वे भी एक दो दिन में छंट जाएंगे। मानसून लौटने के साथ ही तापमान बढ़ने लगा है। शनिवार को हुई तेज धूप ने एहसास करा दिया है कि अभी गर्मी बाकी है। पारा चढ़कर 33 सेंटीग्रेड को पार कर गया है। ऐसे में धान की फसल के लिए फिर खतरे की घंटी बज गई है। वैज्ञानिकों ने किसानों को इसके लिए अभी से सतर्क हो जाने की सलाह दी है।
बरसात के मौसम की शुरूआत बड़ी ढीली रही। निर्धारित तिथि से करीब पंद्रह दिन बाद बरसने वाले बादल जुटे भी तो उनकी तासीर बेदम रही। लोग सूखे से हाय तौबा मचाने लगे थे। हालांकि धान की रोपाई के मध्य में मजे की बरसात हो गई। नतीजा रहा कि किसानों ने जमकर धान की रोपाई की। उम्मीद जग गई कि अब मौसम सही हो जाएगा। मगर बाद में फिर बारिश दगा दे गई। छिटपुट बरसात होती रही, मगर उससे धरती की प्यास नहीं बुझ पाई। पहाड़ी क्षेत्रों में इतनी बरसात हुई कि यहां की नदियां उफना गईं।
नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज फैजाबाद के मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डाक्टर पद्माकर त्रिपाठी के मुताबिक अब मानसून वापसी की ओर बढ़ चुका है। आंकड़ों में मानसून की विदाई के संकेत मिल गए हैं। मतलब अधिकारिक तौर पर 23 सितंबर को मानसून लौट जाने की जानकारी मिली है। इस लिए अब मानसूनी बारिश की उम्मीद न के बराबर रह गई है। डाक्टर त्रिपाठी के मुताबिक मानसून लौटने के चलते अगेती धान पर खास असर नहीं पडे़गा, मगर पिछड़ कर की गई रोपाई की फसल के लिए खतरे की घंटी बज गई है। किसानों को सलाह दी है कि दाने बनने की प्रक्रिया के दौरान खेत से नमी न कम होने दें, वरना पैदावार प्रभावित हो जाएगी। इसके लिए धान के खेत की मेड़बंदी वगैरह करके पानी संग्रहीत कर लें, क्योंकि अब निजी संसाधनों से सिंचाई पर ही निर्भर रहना होगा।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper