आफत बनकर गिरा बरगद, दो की मौत

Basti Updated Wed, 19 Sep 2012 12:00 PM IST
बस्ती। लालगंज थानाक्षेत्र के जोतपूरनपुर गांव के एक परिवार पर बरसात आफत लेकर आई। सोमवार की रात गांव में एक विशालकाय बरगद का पेड़ छप्पर के ऊपर गिर गया। छप्पर में सोए राजू और उनकी भांजी ममता की मौत हो गई। उसी परिवार के तीन अन्य सदस्य गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जेसीवी से पेड़ की डालों को हटवाया गया। तब जाकर शवों को निकाला जा सका। मुकामी पुलिस के घटनास्थल पर काफी देर से पहुंचने को लेकर लोगाें में गुस्सा है।
कुदरहा, बनकटी, महादेवा और लालगंज प्रतिनिधियों के मुताबिक जोतपूरनपुर गांव में काफी पुराना बरगद का पेड़ था। उसी के पास राम सुभग के परिवार के कुछ सदस्य छप्पर का मकान बनाकर रहते थे। सोमवार को दिन भर बरसात होने की वजह से पेड़ की जड़ के पास काफी दलदल हो गई थी। रात में तेज हवाएं चलने लगीं। उसी बीच आधी रात को अचानक पेड़ छप्पर के ऊपर गिर गया। छप्पर पूरी तरह से तहस नहस हो गया। छप्पर के नीचे राम सुभग का 22 वर्षीय बेटा राजू , राजू की 12 वर्षीया भांजी ममता के अलावा, लक्षमीना (50) पत्नी राम सुभग, धर्मेंद्र (25) पुत्र राम सुभग और रामचेत पुत्र राम शंकर सोए हुए थे। पेड़ गिरने के बाद गांव में खलबली मच गई। गांव के लोगों ने मदद के लिए पुलिसकर्मियों के कई नंबरों पर संपर्क करना चाहा, मगर कोई रिस्पांस नहीं मिला। तब जाकर 100 नंबर पर सूचना नोट कराई जा सकी। इधर पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना मिलने के बाद नगर पालिका परिषद की जेसीवी मौके पर भेजी गई। गांव के लोगों की मदद से पेड़ की डाल काटकर किसी तरह दबे लोगों को बाहर निकाला गया। उनमें राजू और ममता की मौत हो चुकी थी। लक्षमीना की रीढ़ की हड्डी और धर्मेंद्र के पैर की हड्डी चकनाचूर थी। सीओ रुधौली राम व्यास राय समेत अन्य अधिकारियों के मौके पर पहुंचने के बाद लालगंज एसओ को बुलवाया गया। तब वे मौके पर पहुंचे। बता दें कि जोतपूरनपुर गांव में पहुंचने के रास्ते में कई जगह घुटने से ऊपर तक पानी भर गया है। इसके चलते गांव में अधिकारियों और अन्य लोगों को पहुंचने में काफी मुश्किलें आ रही हैं।
भारी बारिश के चलते ग्रामीण क्षेत्रों के कई मकान गिर गए। रुधौली प्रतिनिधि के मुताबिक आमा गांव के अवधराज गुप्ता का खपरैल मकान सोमवार की रात अचानक गिर गया। मलवे में दबकर उनकी पत्नी फलमती 35 और बेटी शकुंतला 12 गंभीर रूप से घायल हो गए। इलाज के लिए उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया, पर डाक्टर ने लखनऊ रेफर कर दिया है। अवधराज के भाई कृष्ण कुमार गुप्ता के मुताबिक माली हालत ठीक न होने की वजह से वे लोग घायलों का स्थानीय अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। बनकटी प्रतिनिधि के मुताबिक लालगंज थानाक्षेत्र के सिद्धनाथ गांव में छप्पर का मकान गिरने से विद्यावती पत्नी परशुराम और लालजी पुत्र राम गोपाल घायल हो गए। देवमी गांव में आजम अली के ट्रैक्टर पर नीम का पेड़ गिर गया। इससे ट्रैक्टर ध्वस्त हो गया है। महुली रोड पर यूकेलिप्टस का पेड़ गिर जाने से घंटे भर तक आवागमन बाधित रहा। सदर ब्लाक के दौलतपुर गांव के राम कृष्ण की कच्ची दीवार गिर गई। गौर प्रतिनिधि के मुताबिक सोमवार की रात केसरई गांव के राम मिलन नाई का खपरैल का मकान ढह गया।
डेढ़-डेढ़ लाख सहायता मंजूर
कुदरहा। लालगंज थानाक्षेत्र के जोतपूरनपुर गांव में बरगद के नीचे दबकर दो लोगों की मौत की खबर से प्रशासन हरकत में आ गया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के बालाजी ने जिला अस्पताल जाकर घायलों का हालचाल पूछा। तहसीलदार विजय शंकर त्रिपाठी, नायब तहसीलदार अखिलेश सिंह, राजस्व निरीक्षक राम सुरेश पांडेय, लेखपाल दिलीप कुमार गांव में पहुंचकर राम सुभग के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। तहसीलदार के मुताबिक दोनों मृतकों के परिवार के लोगों को डेढ़-डेढ़ लाख अहेतुक सहायता मंजूर की गई है। बुधवार सुबह तक उन्हें चेक दे दिया जाएगा। इसके अलावा घायलों को भी अनुमन्य सहायता दी जाएगी।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

CM शिवराज ने रोड शो में शख्स को जड़ा थप्पड़, ट्विटर पर हुए ट्रोल

रोड शो में मुख्यमंत्री अपना आपा खो बैठे और एक शख्स पर थप्पड़ जड़ दिया। इस घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिस वजह से लोग उनकी कड़ी निंदा करने लगे हैं।

16 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper