अधर में लटका आशाओं का प्रशिक्षण

Basti Updated Sat, 28 Jul 2012 12:00 PM IST
बस्ती। जननियों की सुरक्षा की महत्वपूर्ण कड़ी मानी जाने वाली आशाओं का प्रशिक्षण अधर में लटका है। गाइड लाइन के अभाव में मंडल के तीनों जिलों में आशाओं केे छठे चरण का प्रशिक्षण कई माह से नहीं कराया जा सका। इससे उनकी दक्षता में वृद्धि नहीं हो पा रही है।
स्वास्थ्य महकमे की परियोजनाओं के लिए आशा बहू महत्वपूर्ण कड़ी हैं। बात चाहें जननी सुरक्षा की हो या फिर पल्स पोलियो जैसे राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमाें की, हर काम में उनकी सहभागिता ली जाती है। मंडल में पिछले साल तक कुल 5261 आशा चयनित हुई थीं। इनमें बस्ती की 2128, सिद्धार्थनगर की 2002 और संतकबीरनगर में 1206 आशा शामिल हैं। इनमें बस्ती में 59 और संतकबीरनगर में 16 आशा ने काम छोड़ दिया। शेष 5261 आशा विभाग की योजनाओं को मुकाम तक पहुंचाने के लिए ग्राम लेवल इकाई पर काम कर रही हैं। इनको छह चरणों में प्रशिक्षित कर विभाग की योजनाओं को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करने का जिम्मा सौंपना था। लेकिन छठे चरण का प्रशिक्षण कई महीनों से नहीं कराया जा सका है। विभाग की मानें तो समय से शासन की गाइड लाइन न आने से प्रशिक्षण में विलंब हुआ है। प्रशिक्षण के अभाव में नई बारीकियों की जानकारी से आशा कर्मी वंचित हो रही हैं। एडी हेल्थ डाक्टर आईपी सिंह का कहना है गाइड लाइन जल्द मिलने की उम्मीद है। शासन ने सभी जिलों के सीएमओ से प्रशिक्षण की रूपरेखा और व्यय होने वाली धनराशि का आंकलन कर रिपोर्ट प्रेषित करने को कहा है। रिपोर्ट भेजकर शीघ्र प्रशिक्षण शुरू कराने की अनुमति मांगी जाएगी। सीएमओ डा. एसपी दोहरे ने कहा प्रशिक्षण की रूपरेखा तैयार की जा रही है। जल्द ही शासन को संदर्भित कर दिया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Meerut

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

23 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper