लावारिस लाश का कर लिया ‘सौदा’

Basti Updated Wed, 18 Jul 2012 12:00 PM IST
बस्ती। लावारिस लाश का अंतिम संस्कार कराने के बजाए सौदेबाजी करने का मामला सामने आया है। पोस्टमार्टम के बाद शव लेकर गए सिपाहियों ने एक नशेड़ी को पांच सौ रुपये देकर शव को कुआनों नदी में फेंकवा दिया। नशे में धुत युवक कफन सहित लाश को घसीटते हुए नदी तक ले गया। अफसराें के संज्ञान में मामला आने के बाद हड़कंप मच गया है।
रविवार को लालगंज थानाक्षेत्र के बानपुर पिड़िया घाट के बीच नदी में बहती हुई लाश मिली थी। आसपास के लोगों ने पुलिस को खबर की। पुलिस ने शव को नदी से बाहर निकलवाया। मृतक पूरी तरीके से नगभन अवस्था में था। उसके गले पर गहरा निशान था और उसकी दाढ़ी बढ़ी हुई थी। शव देखकर लग रहा था कि गला कसकर उसकी हत्या की गई होगी। शिनाख्त न हो पाने की दशा में पुलिस ने उसे लावारिस मानकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सोमवार को उसका पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम के बाद नियमानुसार शव का अंतिम संस्कार कराने के बजाए सिपाहियों ने एक नशेड़ी को लालच देकर शव को उसके हवाले कर दिया। उसने कफन में लिपटी लाश को घसीटते हुए ले जाकर कुआनों नदी में फेंक दिया। मंगलवार को इसकी जानकारी होते ही पुलिस और प्रशासनिक गलियारे में हड़कंप मच गया। प्रभारी एसपी मनोज कुमार झा के मुताबिक, यह बेहद गंभीर मामला है। जिसने भी इसमें लापरवाही की है, उसके खिलाफ जांच कराई जा रही है। इसके बाद किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

15 सौ रुपये अंतिम संस्कार को मिलते हैं
बस्ती। लावारिस लाशों के अंतिम संस्कार के लिए 15 सौ रुपये बजट मिलता है। जिस थाने में लाश मिली हो, उसकी जिम्मेदारी है कि वह बाकायदा धार्मिक तौर तरीके से उसका अंतिम संस्कार करवाए। प्रभारी एसपी मनोज कुमार झा ने बताया कि इसके लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, गृह विभाग का भी निर्देश है कि लावारिस शवों का सम्मान पूर्वक अंतिम संस्कार कर दिया जाए। इस क्षेत्र में काम करने वाली सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से भी शवों के अंतिम संस्कार करवाने का प्रावधन है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

मरीज की मौत पर परिजन ने सरकारी अस्पताल में किया तांडव

बस्ती के सरकारी अस्पताल में भर्ती एक मरीज की मौत के बाद तिमारदार ने खूब तांडव मचाया। तीमारदार ने अस्पताल में रखी कुर्सी और मेज को फेंकना शुरू कर दिया।

23 जनवरी 2018