जिले का डंका बजाने के बाद हुए बदनाम

Basti Updated Fri, 13 Jul 2012 12:00 PM IST
बस्ती। पिछले दिनों खर्च के सापेक्ष के एमआईएस फीडिंग में प्रदेश में पहले नंबर पर रहने वाले बस्ती जिले को शासन ने फटकार लगाई है। जिले में एमआईएस फीडिंग में अनियमितता पर भारत सरकार ने कड़ी आपत्ति जताते हुए इसे सुधारने के निर्देश दिए हैं। जिले में मनरेगा योजना के तहत एमआईएस फीडिंग के दौरान सावधानी पूर्वक कार्य न किए जाने के कारण एमआईएस फीडिंग में कई तरह की अनियमितता प्रदर्शित हो रही है। इसे लेकर भारत सरकार ने नाराजगी जताई है।
आयुक्त ग्राम्य विकास ने जिला कार्यक्रम समन्वयक डीएम और अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक मनरेगा सीडीओ को पत्र भेजकर इसे ठीक कराने के निर्देश दिए हैं। सीडीओ ने सभी बीडीओ को एमआईएस पर प्रदर्शित एलर्ट की नियमित समीक्षा करने को कहा है। चेतावनी दी है कि दो दिनों के भीतर प्रदर्शित एलर्ट की गहन समीक्षा कर इसे निस्तारित करें, अन्यथा वे व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे।

श्रमिकों को नहीं मिला काम
जिले में एमआईएस एलर्ट की मानें तो 3743 लोगों को मनरेगा के तहत काम मांगने के बाद भी काम नहीं मिला। इनमें सबसे अधिक रुधौली ब्लाक में 1328 लोग शामिल हैं। दूसरे नंबर पर बहादुरपुर ब्लाक है। यहां 1246 मनरेगा श्रमिकों को काम नहीं मिल पाया। गौर और बनकटी में बेरोजगारी भत्ते संबंधी एलर्ट की संख्या जीरो है।

1592 मस्टर रोल फीडिंग के लिए अवशेष
जिले के सभी 14 विकास खंडों में 1592 मस्टररोल फीड करने के लिए अवशेष प्रदर्शित हो रहे हैं। इनमें विकास खंड हर्रैया, रुधौली और बस्ती में सर्वाधिक मस्टररोल अनफीड दिखाए गए हैं। जबकि 2960 मस्टररोल बिना भुगतान तिथि का अंकन किए फीड कर दिया गया है। 16988 मस्टररोल पर एमबी बुक का अंकन नहीं है। जनपद स्तर पर 1008 मस्टर रोल विलंबित भुगतान के प्रदर्शित हो रहे हैं।

बीडीओ को दिया है निर्देश
पीडी वीर पाल ने बताया कि कमियों को दुरुस्त कराने के लिए जिले के सभी बीडीओ को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही यह भी चेतावनी दी गई है कि इस कार्य में वे किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। गुरुवार को छह ब्लाकों के बीडीओ को बुलाया गया था।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper