जिपंअ की कुर्सी को लेकर गजब की खींचतान

Basti Updated Mon, 09 Jul 2012 12:00 PM IST
बस्ती। वैसे तो सभी राजनीतिक पार्टियां एक-दूसरे की विरोधी होती हैं। उनकी पगड़ी उछालना इनके लिए आम बात है। मगर, जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी को लेकर बसपा-सपा में अबकी गजब की खींचतान चल रही है। पार्टी के लोग कुर्सी हिलाना चाहते हैं तो दूसरे बचाना। दोनों तरफ से हर रोज हो रही बयानबाजी ने माहौल को और दिलचस्प बना दिया है। अब हर व्यक्ति 12 जुलाई का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।
जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी बसपा के खाते में है। सत्ता में रहते बसपा ने जिस ‘दबंगई’ के साथ कुर्सी हथियाई थी। अब वही लोग ‘शालीनता’ के साथ उसे बचाने में भी जुटे हैं। सत्ता सपा के हाथ जाने से बसपाई संकट के इस दौर में एकजुट हो गए हैं। हालात ये बन गए हैं कि जिला पंचायत अध्यक्ष लता देवी के पति पूर्व विधायक दूधराम से चुनाव के बाद जिन जिन लोगों से किसी न किसी वजह मतभेद उभरा था, वे लोग भी एक साथ दिख रहे हैं। पार्टी की ‘लाज’ बचाने के लिए हर स्तर से अविश्वास प्रस्ताव बचाने में लगे हैं। अगुवा बनकर पूर्व कैबिनेट मंत्री व कप्तानगंज के विधायक रामप्रसाद चौधरी रणनीति के तहत सपा को ललकार रहे हैं। जबकि अविश्वास प्रस्ताव लाने के दौरान रवि सोनकर सहित 24 सदस्यों को साथ लेकर सपा के जिलाध्यक्ष राजकपूर यादव अगुवाई कर रहे थे। पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी के मुंह खोलने के बाद सपा की तरफ से सिर्फ राजकपूर ही बसपा पर शब्द बाण छोडे़ थे। ऐसा लग रहा है कि पूरे प्रकरण में अब तक किसी ‘बड़े’ का हस्तक्षेप नहीं हुआ है। जबकि बसपाई इस मामले में एकजुट हैं। 24 जिला पंचायत सदस्यों के अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस के साथ जिस समय सपाई डीएम से मिलने गए थे उत्साह से लबरेज दिख रहे थे। सबके चेहरे पर हंसी फूट रही थी। लगा था कि ये लोग ‘चक्रव्यूह’ तोड़ दिए हों। मगर बड़ों की खामोशी ने स्थितियां विषम बना दी है। जिनकी पत्नियां जिला पंचायत सदस्य हैं, उनके पति देवी दर्शन को चले गए हैं। बाकी कुछ सैर-सपाटा पर निकल पड़े हैं। अविश्वास प्रस्ताव लाने वाला पक्ष सदस्यों को वापस बुलाना चाहता है तो विरोधी रोकना। अभी यह सब चल ही रहा था कि सपा नेता व जिला पंचायत सदस्य चंद्रिका यादव और लोहिया वाहिनी के जिलाध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य महेंद्र सिंह और जिला पंचायत सदस्य ब्रह्मदेव यादव भी पार्टी के पक्ष में बयान जारी कर दिया। नेताद्वय ने कहा कि सपा के साथ तीस से अधिक सम्मानित सदस्यगण हैं। कहा कि 12 जुलाई को रिकार्ड मतों से अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाएगा।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper