मुश्किल में सर्व शिक्षा अभियान की राह

Basti Updated Thu, 05 Jul 2012 12:00 PM IST
बस्ती। शैक्षणिक सत्र 2012-13 में परिषदीय स्कूलों में सर्व शिक्षा अभियान की राह मुश्किल में पड़ सकती है। दो जुलाई से सत्र का आगाज तो हो गया लेकिन पुस्तकाें व अध्यापकों की कमी से पठन-पाठन का माहौल नहीं बन पा रहा है।
जनपद में 2325 परिषदीय स्कूल हैं। इनमें 1560 प्राथमिक व 565 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। इन स्कूलों में अध्यापन के लिए विभाग के पास करीब छह हजार अध्यापक पिछले सत्र तक थे। इनमें से भी 114 सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक शैक्षिक सत्र के आखिरी दिन 30 जून को अधिवर्षता आयु पूरी कर सेवानिवृत्त हो गए। ऐसे में नए सत्र में स्कूलों में अध्यापकों की कमी से पठन-पाठन प्रभावित हो सकता है। सबसे अधिक समस्या एकल विद्यालयों की है। जहां स्टाफ की कमी से शैक्षणिक माहौल बनना दूर की कौड़ी है। वर्तमान सत्र के लिए परिषद ने नि:शुल्क वितरण के लिए जो पुस्तकें भेजी हैं। वह भी छात्रों की संख्या के अनुपात में महज 40 फीसदी है। शेष किताबे अभी आनी बाकी हैं। इनमें से 26 प्रतिशत का ही सत्यापन हो सका है। शासन की मंशानुरूप पांच जुलाई तक स्कूलों में पुस्तकें पहुंचाने का फरमान है। इसमें अंकगणित की 31931 पुस्तकें आई है। पुस्तकों के सत्यापन के लिए जिलाधिकारी ने डीडीओ, जिला प्रशिक्षण अधिकारी, बीएसए व डायट के प्रवक्ता के अलावा बीईओ रामनगर को भी नामित किया है। ऐसे में इन स्कूलों में नौनिहालों का भविष्य अधर में लटक सकता है। नगरीय क्षेत्रों के स्कूलों के निरीक्षण में नामांकित छात्रों से आधे से कम छात्रों का मिलता बच्चों व अभिभावकाें में सरकारी स्कूलों के प्रति कम हो रहे रुझान का इशारा कर रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश अध्यापक-अध्यापिकाएं अभी जून के अवकाश के बाद विद्यालय नही पहुंच रही हैं। ऐसे में जुलाई का महीना महज कागजी कोरम में बीत रहा है।
इसके बावजूद बीएसए सूर्यप्रकाश सिंह का दावा है कि हर मुश्किल के बावजूद स्कूलों के संचलन में कोई कमी नहीं होगी। जल्द ही सभी विषयों की पुस्तकें आ जाएगी। इनका वितरण करा दिया जाएगा। जहां तक अध्यापकों की कमी का सवाल है। नए सिरे से समायोजन कर मानक के अनुरूप शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रेन में कर रहा था पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी बाते, पुलिस ने लिया हिरासत में

मुंबई से गोरखपुर जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे एक संदिग्ध शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस को ये शिकायत ट्रेन में बैठे एक पैरा मिलिट्री के जवान की ओर से मिली थी।

12 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper