विज्ञापन
विज्ञापन

जिला अधिकारी ने गो आश्रय स्थलों का किया निरीक्षण दिए निर्देश---

Gorakhpur Bureauगोरखपुर ब्यूरो Updated Sat, 18 May 2019 12:27 AM IST
ख़बर सुनें
फोटो
विज्ञापन
विज्ञापन
डीएम ने गो आश्रय स्थलों का किया निरीक्षण
हर्रैया के महादेवा और जोगापुर ग्राम पंचायत में हैं आश्रयस्थल
जोगापुर में आनन-फानन गो आश्रय में लाए गए 25 गोवंशीय
अमर उजाला ब्यूरो
हर्रैया। जिलाधिकारी डॉ. राजशेखर ने शुक्रवार दोपहर बाद क्षेत्र की दो ग्राम पंचायतों में संचालित गो आश्रय स्थलों का निरीक्षण किया। महादेवा में विद्युत कनेक्शन लेकर पंप लगाकर पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
ब्लॉक क्षेत्र की महादेवा ग्राम पंचायत में संचालित गोआश्रय स्थल के निरीक्षण में कुल 37 गोवंशीय मिले। यहां के संचालक ने बताया कि भूसे के अलावा हरे चारे की भी व्यवस्था है। पशुओं के लिए पानी का समुचित प्रबंध कराने के लिए डीएम ने एसडीएम शिव प्रताप शुक्ला को विद्युत कनेक्शन करा कर मोटर पंप लगवाने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला अधिकारी करीब साढ़े तीन बजे जोगापुर पहुंचे। यहां कुल 25 गोवंशीय आश्रय स्थल पाए गए। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान व संचालक से उपलब्ध संसाधनों की बाबत पूछा। पशुओं की उचित देखभाल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। गांववालों की मानें तो जोगापुर गो आश्रय स्थल पर जिलाधिकारी के आने की सूचना के बाद जिम्मेदार सजग हुए और आनन-फानन आसपास घूम रहे पशुओं को एकत्रित कर सब कुछ ठीक दिखाने का जुगाड़ किया। इस संबंध में एसडीएम ने कहा कि जोगापुर में पहले से ही गोवंशियों की व्यवस्था की जा रही है। पहले के निरीक्षण में इससे अधिक पशु मौजूद मिले थे। इस मौके पर महादेवा के ग्राम प्रधान हरि प्रसाद सिंह, प्रधान जोगापुर कुलदीप वर्मा, एडीओ पंचायत आनंद सिंह, पंचायत सचिव दयानंद वर्मा, कुसुमलता सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।
फोटो

दिखा डीएम के आदेश का असर, 63 छुट्टा पशु पकड़े
गायघाट। किसानों को छुट्टा पशुओं से हो रही समस्याओं को लेकर डीएम के निर्देश का असर शुक्रवार दिखना शुरू हो गया। सफाईकर्मियों ने दो दिन में 63 छुट्टा पशुओं को पकड़ा है। कुदरहा ब्लॉक के पांच अस्थायी पशु आश्रय स्थल कड़जा, अजमतपुर, शिवपुर, बगही, उजियानपुर व सिकन्दरपुर में हैं। यहां लगे कंटीले तार को तोड़कर पशु भाग जा रहे हैं। आश्रय स्थलों पर भूसा रखने की जगह तक नहीं है। समुचित प्रबंधन नहीं होने से पशु सड़कों और खेतों में फिर पहुंच जाते हैं। अकेले शिवपुर स्थित पशु आश्रय स्थल पर दो दर्जन छुट्टा पशु बंद किए जा चुके हैं। इस संबंध में कुदरहा ब्लॉक के सहायक बिकास अधिकारी (पंचायत) धन प्रकाश शुक्ल ने बताया कि न्याय पंचायत वार सफाई कर्मियों को दो दिन की धरपकड़ में कुल 63 पशु पकड़े जा चुके हैं। आने वाले दिनों में तीन लाख की लागत वाले अस्थायी पशु आश्रय स्थल के अलावा स्थायी पशु आश्रय स्थल बनाया जाएगा। पशुओं की देखभाल के लिए हर आश्रय स्थल पर सुबह-शाम दो दो सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई है।

फोटो
गो आश्रय स्थल के लिए बीडीओ ने की समीक्षा बैठक
निर्माणाधीन आश्रय स्थलों की प्रतिदिन मांगी प्रगति रिपोर्ट
अमर उजाला ब्यूरो
दुबौलिया। खंड विकास अधिकारी दुबौलिया महेंद्र नाथ पांडेय ने शुक्रवार को ब्लॉक में सचिवों के साथ बैठक की। क्षेत्र में गोवंश आश्रय स्थल निर्माण कार्य एवं निर्मित आश्रय स्थलों पर पशुओं के रहने, पानी और चारे की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए। बैठक में सचिवों को जिलाधिकारी के निर्देश से अवगत कराया।
खंड विकास अधिकारी ने सहायक विकास अधिकारी को नियमित रूप से निर्मित एवं निर्माणाधीन गौवंश आश्रय स्थलों की समीक्षा कर प्रतिदिन की प्रगति से अवगत कराने के लिए निर्देशित किया। पशु चिकित्सा अधिकारी चिलमा को निर्देश दिए कि पशुओं को गोआश्रय स्थल तक पहुंचाने और प्रतिदिन पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल करने के दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करना सुनिश्चित करें। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि छुट्टा पशुओं को संरक्षित करने की दिशा में ब्लॉक स्तर से कोई कोताही नहीं होने पाएगी। शासन द्वारा जिन विभागों को इस कार्य के लिए जिम्मेदारी दी गई है वे सब मिलकर किसानों के हित में कार्य करेंगे।

Recommended

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से
Election 2019

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर
Election 2019

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Basti

मोदी के रंग में रंगा फेसबुक व वाट्सएप

मोदी के रंग में रंगा फेसबुक व वाट्सएप

24 मई 2019

विज्ञापन

जीत के बाद पीएम मोदी का पहला भाषण, कहा बदनीयत से नहीं करूंगा कोई काम

जीत के बाद पीएम मोदी का पहला भाषण। हजारों कार्यकर्ताओं से भरा प्रांगण मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election