जनसेवा में जीआरपी ने की यात्रियों से लूटपाट

Bareilly Updated Fri, 24 Jan 2014 05:53 AM IST
बरेली/रोजा। अमृतसर जा रही जनसेवा एक्सप्रेस में सीतापुर स्टेशन से चढ़े जीआरपी के सिपाहियों ने दो दर्जन से ज्यादा यात्रियों से लूटपाट की। विरोध में यात्रियों ने रोजा जंक्शन पर ट्रेन रोक ली और ट्रैक पर लेटकर जमकर हंगामा किया। ट्रेन का हौज पाइप भी काट दिया। पैसा लौटाने पर ही यात्री शांत हुए और करीब आधा घंटे बाद ट्रेन आगे बढ़ सकी, लेकिन जंक्शन पर आने के बाद यात्रियों ने फिर हंगामा कर दिया। पैसे लौटाने की जिद पर अड़े रहे। बीस मिनट ट्रेन रुकी रहने से अफरातफरी का माहौल रहा। इस मामले में रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी है।
दरभंगा से अमृतसर जा रही 5209 अप जनसेवा एक्सप्रेस में उचौलिया और रोजा के बीच जीआरपी के एस्कार्ट ने बिहार से आ रहे यात्रियों से लूटपाट शुरू कर दी। यात्रियों का आरोप है कि जीआरपी के सिपाही सिगरेट मिलने, खाने-पीने का सामान और ज्यादा सामान की बात कहते हुए वसूली करने लगे। विरोध पर मारपीट भी की। इससे सहमे यात्री रोते बिलखते रहे।
बृहस्पतिवार तड़के करीब सवा चार बजे रोजा स्टेशन पर गाड़ी रुकते ही लुटे यात्री स्टेशन मास्टर के कक्ष में जा घुसे। शिकायत दर्ज कराने पर एसएम ने उन्हें टरका दिया। इससे गुस्साए यात्री ट्रेन के आगे लेट गए। हौज पाइप काट दिया। हंगामा बढ़ने पर एसएम जेपी मिश्रा ने कंट्रोल को सूचना दी। मंडल के अफसरों के निर्देश पर रोजा आरपीएफ थाना प्रभारी मो. अनीस, एसएस बीके शुक्ला, जीआरपी के हेड रामकुमार दल-बल के साथ मौके पर पहुंच गए। शांत करने के प्रयास में गुस्साए यात्री इनसे भी भिड़ गए। ट्रेन खड़े रहने से कंट्रोल में खलबली रही। अफसरों ने जंक्शन पर ही जीआरपी स्क्वाड के सिपाहियों को बुलाकर इनसे पैसे लौटवाए। तब यात्री शांत हुए और ट्रेन रवाना हो सकी।
इधर, ट्रेन के जंक्शन पहुंचते ही यात्री फिर हंगामा करने लगे। बाकी साथियों के पैसे लौटाने की मांग करने लगे। जीआरपी व आरपीएफ बुला ली गई। कार्रवाई के आश्वासन पर यात्री शांत हुए। इस दौरान करीब बीस मिनट ट्रेन खड़ी रही।


‘जीआरपी के जवान पहचान पत्र न दिखा पाने पर हर यात्री से अभद्रता कर 100-100 रुपये वसूल रहे थे। विरोध करने पर चलती गाड़ी से फेंकने की धमकी दे रहे थे।’
- सूरज महतो, यात्री, समस्तीपुर


‘कुछ यात्रियों ने स्टेशन पर हंगामा किया और जीआरपी पर पैसे छीनने का आरोप लगा रहे थे। इस मामले में किसी भी यात्री ने एसएम डायरी में शिकायत दर्ज नहीं कराई। अलबत्ता, एसएम ऑफिस में घटना के बारे में डायरी लिखी गई है।’
बीके शुक्ला, स्टेशन अधीक्षक, रोजा जंक्शन


‘जनसेवा पर आरपीएफ का एस्कार्ट नहीं चलता है। मामला संदिग्ध है। एस्कार्ट के जवानों के अनुसार यात्री नशे में थे। हमने अपने उच्चाधिकारियों को घटना से अवगत करा दिया है।’
- मो. अनीस, प्रभारी आरपीएफ

Spotlight

Most Read

Rohtak

सीएम को भेजा पत्र

सीएम को भेजा पत्र

23 जनवरी 2018

Rohtak

एमटीएफसी

23 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper