खुदरा व्यापारियों को 20 करोड़ तक का लोन मिलेगा

Bareilly Updated Fri, 28 Dec 2012 05:30 AM IST
बरेली। भारत सरकार ने खुदरा व्यापारियों को नए साल का एक खास तोहफा दिया है। बैंकों में उनका प्राथमिकता क्षेत्र 20 लाख से बढ़ाकर 20 करोड़ कर दिया गया है। यानी अब उन्हें 20 करोड़ तक का लोन मिल सकेगा। इस संबंध ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक मुख्यालयों और शाखाओं को निर्देश जारी कर दिए हैं।
दरसअल सरकार की यह कवायद एफडीआई की आमद से असंतुष्ट खुदरा व्यापारियों को राहत देने की है। अब तक खुदरा व्यापारियों को बैंक से प्राथमिकता क्षेत्र के तहत केवल 20 लाख तक का लोन मिलता था, लेकिन अब इसे 20 करोड़ कर दिया गया है। बैंकों को अपने कुल ऋण का 40 फीसदी हिस्सा प्राथमिकता क्षेत्र के तहत खुदरा व्यापारियों को देना पड़ता है। ऐसा न करने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंकों पर जुर्माना लगाता है। इलाहाबाद बैंक के मुख्य प्रबंधक नवीन कुमार ने बताया, आरबीआई के निर्देश शाखाओं और मुख्यालयों को भेजे जा चुके हैं। हमारी मुख्य शाखा में बृहस्पतिवार को ही निर्देश आए हैं। अब इन निर्देशों के मुताबिक ही लोन दिया जाएगा।
शहर का भी होगा विकास
कारोबारी नरेंद्र गुप्ता के मुताबिक यह तोहफा सिर्फ व्यापारियों के लिए ही नहीं है बल्कि शहर के लोगों के लिए भी है, क्योंकि इससे शहर का विकास होगा। व्यापारियों के बढ़ने का मतलब ही होता है, शहर का विकास और शहर में निवेश।
व्यापार बढ़ाने में मिलेगी मदद
दवा कारोबारी मनोज खटवानी ने कहा कि व्यापारियों के लिए यह अच्छी खबर है। इससे उन्हें अपना व्यापार बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। कुछ समय से व्यापारियों के लिए मुश्किलें खड़ी हो रही हैं। अब उनसे भी निजात मिल सकेगी।
अच्छा फैसला, सबको लाभ
दवा कारोबारी अवनीश मित्तल ने कहा कि व्यापारियों के लिए यह नए साल पर उपहार की तरह है। इससे उनके बडे़ वर्ग को फायदा मिलेगा। बैंक भी थोड़ा सहजता बरतते हुए इन निर्देशों को प्राथमिकता के तौर पर ही रखें तो अच्छा रहेगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls