जगह-जगह जलाया गया बुराई का प्रतीक रावण

Bareilly Updated Thu, 25 Oct 2012 12:00 PM IST
बरेली। विजय दशमी पर जगह-जगह बुराई के प्रतीक रावण के पुतले को फूंका गया। लोगों ने जहां महंगाई रूपी रावण समेत तमाम बुराइयों से जल्द छुटकारे के लिए प्रार्थना की, वहीं बच्चों ने मेलों में खूब मौज मस्ती की। रावण के पुतले जलने के बाद बची हुई बांस की लकड़ी (अस्थियां) को लेने के लिए लोगों में होड़ मच गई। उनका तर्क था कि इस लकड़ी को घर में रखने से राक्षसी प्रवृत्तियां और सभी तरह के खतरे दूर होते हैं। मॉडल टाउन में 60 फीट का रावण लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा।

जोगीनवादा
जोगी नवादा के मेले में दोपहर से ही हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी। शाम तक तो हर तरफ धूल के गुबार ही दिखने लगे। पहले यहां 45 फिट लंबे मेघनाथ और कुंभकर्ण को पुतलों को आग के हवाले किया गया। उसके बाद 55 फिट लंबे रावण के पुतले को फूंका गया। पुतले में आग लगते ही बांस की छोटी-छोटी खपचियों को लेने के लिए लोगों में होड़ मच गई। मेला कमेटी के सदस्यों ने व्यवस्था बनाने के लिए उन्हें रोका। बाद में तमाम लोगों के बीच यह खपचियां बांटी गई। मेला अध्यक्ष गिरधारी लाल साहू पप्पू, हरिओम राठौर, संजीव शर्मा, प्यारे लाल राठौर, सुरेश चंद्र राठौर, सुनील दत्त शर्मा और सत्य प्रकाश चौबे आदि मौजूद रहे।

चौधरी तालाब
चौधरी तालाब में आयोजित रामलीला में राम-रावण युद्ध, रावण वध, विभीषण राजतिलक और जानकी मिलन का मंचन हुआ। इसके बाद आतिशबाजी का मुकाबला हुआ और रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल करके रावण का पुतला फूंका गया। इस दौरान पुलिस और प्रशासन के तमाम अफसरों के अलावा प्रवीन अग्रवाल, शान्तनु रोहतगी, रामनिवास शर्मा, घासी राम अग्रवाल, सियाराम सागर आदि मौजूद रहे।

सदर कैंट
सदर कैंट के दशहरे मेले का उद्घाटन सांसद ऐरन ने किया। कैंट में गोल बगिया में आयोजित दशहरे मेले में रावण का पुतला फूंका गया। इस अवसर पर कैंट विधायक राजेश अग्रवाल और पूर्व मेयर सुप्रिया ऐरन ने कहा कि हमारे समाज से रावण रूपी हर बुराई को खत्म करने की जरूरत है। मेला कमेटी के अध्यक्ष शशि कांत जायसवाल और सचिव दिलीप कुमार मौजूद रहे। एमईएस के फुटबॉल ग्राउंड में शांति के प्रतीक गुब्बारे उड़ाए गए।

मॉडल टाउन
धार्मिक सेवा समिति मॉडल टाउन के तत्वावधान में शाम चार बजे बांके बिहारी मंदिर से शोभायात्रा प्रारंभ हुई, जो शील चौराहा और डीडीपुरम होते हुए मॉडल टाउन मेला ग्राउंड पहुंची। यहां मेले का मेयर डॉ. आईएस तोमर और मुख्य अतिथि आईजी मुकुल गोयल ने उद्घाटन किया। इसके बाद 60 फीट रावण के साथ ही मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले फूंके गए। जोरदार आतिशबाजी भी हुई। इसमें पीलीभीत के आतिशबाज शमशाद पहले और राकेश दूसरे स्थान पर रहे। रवि छावड़ा, अनिल अरोड़ा, सुशील कुमार हरमिलापी, संजीव चांदना, अमित अरोड़ा, अश्वनी ओबराय आदि का खास सहयोग रहा।

सुभाषनगर
सुभाषनगर रामलीला में मंच पर राम और रावण के संग्राम के बाद रावण का पुतला फूंका गया। भगवान श्रीराम के नाभि में मारे गए वाण और फिर सभी दसों शीश कटने से रावण का वध होते ही पूरा मैदान जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजने लगा। सांसद प्रवीण सिंह ऐरन, आलोक तायल, रिंकू, बॉबी सक्सेना आदि मौजूद रहे। नाग पंचमी मेला ग्राउंड कमेटी के तत्वावधान में दशहरा मेला एवं शोभायात्रा का आयोजन किया गया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के दो दिन तक बंधक बनाकर किया गैंगरेप

यूपी में जहां एक तरफ अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ मुठभेड़ हो रही हैं। वहीं दूसरी तरफ महिलाओं से गैंगरेप की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला शाहजहांपुर का है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper