शहर में रावण वध के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Bareilly Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
बरेली। दशहरा पर्व पर सुरक्षा और कानून व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। कहीं कोई चूक न रहे इसके लिए मंगलवार को मंथन किया गया। शाम को एसपी सिटी शिव सागर सिंह के नेतृत्व में संवेदनशील इलाकों में रूट मार्च निकाला गया।
दो महीने पहले हुए दंगे के मद्देनजर दशहरा पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत एक कंपनी आरएएफ, एक कंपनी आरआरएफ, और चार कंपनी पीएसी मंगाई गई है। इनके अलावा आर्म्स पुलिस, एसएसपी और एसपी सिटी दफ्तर का पुलिस बल रहेगा। दस रिजर्व टीमें और इतनी ही अतिरिक्त मोबाइल टीमें बनाई गई हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस पिकेट के अलावा मोबाइल टीमें बनाई गई।
मंगलवार शाम साढ़े चार बजे कोतवाली से रूट मार्च निकाला गया। जो शहर के संवेदनशील क्षेत्र आजमनगर, कटी कुईयां, मठ चौकी, जाटवपुरा, ब्राह्मपुरा, आर्य समाज गली, शाहबाद, दीवानखाना, कोहाड़ापीर, बानखाना, गुलाबनगर, पंजाबपुरा, बमनपुरी, बिहारीपुरढाल और खलील तिराहा होकर कोतवाली के सामने खत्म हुआ। इसमें एसपी सिटी के अलावा सिटी मजिस्ट्रेट शीलधर यादव, एसीएम राजकुमार, सीओ सिटी प्रथम राजकुमार अग्रवाल, सीओ द्वितीय असित श्रीवास्तव, कई थानेदार, आरएएफ, आरआरएफ, पीएसी और पुलिस के जवान रहे।

मकानों की छतों से होगी निगरानी
हर मेले में थाना पुलिस के अलावा अतिरिक्त पुलिस बल, आरएएफ, पीएसी, पुलिस होमगार्ड, सिविल डिफेंस और पुलिस मित्र लगाए जाएंगे। मिश्रित आबादी वाले स्थानों पर मेले के आसपास घरों की छतों पर पुलिस और पीएसी के जवान तैनात किए जाएंगे। कुछ पुलिस कर्मियों को सादा कपड़ों में लगाया गया है। इनमें महिला और पुरुष दोनों हैं, जो भीड़ में दर्शक बनकर शामिल होंगे। खुफिया एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है।

गांधीनगर में बनेगी पार्किंग
सीओ सिटी राजकुमार ने बताया कि चौधरी तालाब मेला के इधर-उधर हार्टमैन तिराहा, कुदेशिया फाटक, मिनी बाईपास पर मठ कमलनयन तिराहा पर बैरियर बनाए गए हैं। पार्किंग व्यवस्था गांधीनगर में रहेगी।

इन स्थानों पर लगेंगे मेले
दशहरा पर वनखंडी नाथ मंदिर, मॉडल टाउन, सुभाषनगर रामलीला मैदान, चौधरी तालाब, कैंट में गोल बगिया, एमईएस ग्राउंड, बीआई बाजार, मोहनपुर, भरतौल, सीबीगंज में आईटीआर चौक और हरी मंदिर के पास मेले आयोजित होंगे।

मॉडल टाउन में 60 फीट का रावण
मॉडल टाउन में मेला देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। मेला कमेटी के संजीव चांदना ने बताया, पुलिस तथा प्रशासन के साथ साथ 50 लोगों की वालेंटेयर्स की टीम व्यवस्था संभालेंगी। बुधवार को तकरीबन 60 फीट के रावण का दहन किया जाएगा।

श्रीराम सेना संभालेगी सुरक्षा व्यवस्था
जोगीनवादा में दशहरा मेला देखने के लिए बुधवार को एक लाख से ज्यादा लोग एकत्र होंगे। इतनी संख्या में लोगों को संभालने के लिए मेले में विशेष इंतजाम किए गए हैं। मेला कमेटी के अध्यक्ष गिरधारी पप्पू और हरिओम राठौर ने बताया, व्यवस्था संभालने के लिए सौ लोगों की श्रीराम सेना बनाई गई है। यह सेना प्रशासन की मदद करेगी। मेले में पुलिस प्रशासन और पीएसी लग गई है। पुतले बन गए हैं। बैरिकेडिंग भी कर दी गई है। प्रशासन को नक्शा समझा दिया गया है।


एसएसपी का वर्जन
एसएसपी सत्येंद्र वीर सिंह ने बताया कि मेलों में व्यापक सुरक्षा इंतजाम रहेंगे। जरूरत के हिसाब से आरएएफ, पीएसी और पुलिस लगा दी गई है। सभी एसपी, सीओ और थानेदार अपने इलाकों पर नजर रखेंगे। ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी लगा दी गई है, जो जरूरत के हिसाब से रूट डायवर्जन करेंगे। मेलों के आसपास खाली स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था की गई है। शहर के संवेदनशील स्थानों पर भी पुलिस मुस्तैद रहेगी। मंगलवार देर शाम एसएसपी ने शहर का भ्रमण का सुरक्षा व्यवस्था देखी।

Spotlight

Most Read

National

'पद्मावत' के विरोध में मल्टीप्लेक्स के टिकट काउंटर में लगाई आग

रात करीब पौने दस बजे चार-पांच युवक जिन्होंने अपने चेहरे ढक रखे थे, मॉल में आए और टिकट काउंटर के पास पहुंच कर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

शाहजहांपुर के अटसलिया गांव में नहीं हो रही लड़कों की शादी, ये है वजह

केंद्र सरकार खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर जिले में एक गांव ऐसा है जहां महिलाओं को आज भी खुले में शौच जाना पड़ता है।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper