शहर में हाईवे फोरलेन करने की कवायद

Bareilly Updated Mon, 08 Oct 2012 12:00 PM IST
बरेली। नगर निगम की कवायद यदि कामयाब रही, तो जल्द ही शहर से गुजरने वाले नेशनल हाईवे को फोरलेन कर दिया जाएगा। ऐसा होने पर शहर में जाम की स्थिति से तो निजात मिलेगी ही, हादसों में भी कमी आएगी। निगम ने मिनी बाईपास से लेकर किला पुल, चौपला से अयूब खां चौराहा और वहां से कालीबाड़ी होते हुए शहामतगंज चौराहा तक फोरलेन हाईवे बनवाने की पहल की है।
किला पुल से लेकर चौपुला तक तो सड़क पहले ही फोरलेन हो चुकी है। डिवाइडर भी बनाया जा चुका है, लेकिन हाईवे का बाकी हिस्सा अभी टू-लेन ही है। भविष्य में पीडब्ल्यूडी या नेशनल हाईवे अथॉरिटी शहर से गुजरने वाले हाईवे के इस हिस्से को चौड़ा नहीं करेगा, चूंकि इसके विकल्प के रूप में वह बाईपास निर्माण पर ही अपना ध्यान लगाए हुए है। ऐसे में परसाखेड़ा से लेकर नरियावल के आगे तक हाईवे टू-लेन ही रहेगा। यह बात अथॉरिटी के मुरादाबाद खंड के परियोजना प्रबंधक पूरन सिंह पहले ही यहां के अधिकारियों को स्पष्ट कर चुके हैं।
इसी के मद्देनजर मेयर डॉ. आईएस तोमर ने मालूम किया था कि क्या नगर निगम शहर में हाईवे को फोरलेन करा सकता है। इस पर अथॉरिटी ने अपनी स्वीकृति दे दी थी। कहा था कि नगर निगम या बीडीए जो चाहे, इस हिस्से में फोरलेन का काम कर सकता है।
अथॉरिटी के अधिकारियों से बात होने के बाद मेयर ने नगर निगम के निर्माण विभाग के अधिकारियों से सर्वे कराया। इसमें मिनी बाईपास से लेकर किला पुल, चौपला से अयूब खां चौराहा और वहां से कालीबाड़ी होते हुए शहामतगंज चौराहा तक फोरलेन की जरूरत बताई गई। अब इस योजना पर काम शुरू करने की कवायद की जा रही है।

बड़ी राहत मिलेगी शहरवासियों को
किला से मिनी बाईपास तक वाहनों की संख्या काफी बढ़ गई है। ऐसे में हर वक्त हादसे होने का डर रहता है। सड़क फोरलेन होने से हादसों में कमी आएगी। चौपला से अयूब खां चौराहे तक और वहां से शहामतगंज चौराहे तक दिन में अक्सर ही जाम लगता है। फोरलेन होने से इससे लोगों को निजात मिलेगी। कालीबाड़ी वाले हिस्से में जरूर इस काम में दिक्कत आएगी, मगर अधिकारियों का कहना है कि नियमों से चला जाएगा तो सारे हल निकल आएंगे।

कोट.....
हम एस्टीमेट तैयार करा रहे हैं। हाईवे फोरलेने पर करने पर जो लागत आएगी, उस रकम को शासन से मंजूर कराकर यह काम कराया जाएगा। यदि ऐसा संभव नहीं हुआ तो नगर निगम और बीडीए मिलकर यह काम करेंगे।
डॉ. आईएस तोमर
मेयर, नगर निगम, बरेली

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018