देश पर मर मिटने की कसम खाई

Bareilly Updated Thu, 04 Oct 2012 12:00 PM IST
बरेली। जाट रेजीमेंट सेंटर में बुधवार को पासिंग आउट परेड हुई। इसमें 171 जवानों ने प्रशिक्षण पूरा कर देश पर मर मिटने का संकल्प लिया। नौ महीने तक चले कड़े प्रशिक्षण में उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के जवान शामिल हुए। पासिंग आउट परेड के दौरान हुए समारोह में आठ जवानों को शस्त्र परेड, फायरिंग और परेड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के चलते बिग्रेडियर ने मेडल देकर सम्मानित किया।
इससे पहले जेआरसी परेड ग्राउंड पर सुबह दस बजे सितंबर व अक्टूबर 2011 बैच के 171 जवान पारंपरिक वेशभूषा में पंक्तिबद्ध होकर पहुंचे। उनके सिर पर साफा, कंधे पर जाट रेजीमेंट का बैच, कमर में नई बेल्ट और पैरों में पहना गया बूट सभी का ध्यान आकर्षित कर रहा था। जवानों के चेहरे पर आत्मविश्वास और देश सेवा का जज्बा साफ झलक रहा था। धर्मगुरु आनरेरी लेफ्टिनेंट राधेश्याम त्रिपाठी ने गीता पर हाथ रखकर देश के संविधान के प्रति वफादार रहने की शपथ दिलाई। साथ ही देश की आन, बान और शान के लिए मर मिटने की कसम खाने के साथ ही जवानों ने खुद को भारतीय सेना के लिए समर्पित करने का वादा किया।
शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि जेआरसी के कमांडेंट ब्रिगेडियर अनिल शर्मा ने कहा कि जवानों को जो सिखाया गया है, उसे जीवन भर अमल में लाने की कोशिश करते रहना चाहिए। जितनी अधिक मेहनत करेंगे, उतनी ही अधिक बुलंदियों पर पहुंचेंगे। हर सैनिक को सैन्य धर्म का पालन करने के साथ देश और यूनिट का नाम रोशन करने के लिए तैयार रहना होगा। इस अवसर पर सीओ ट्रेनिंग कर्नल विजय मोहन शर्मा और ट्रेनिंग जीएसओ वन ले. कर्नल एसजेडए रिजवी मौजूद रहे।

सम्मानित होने वाले जवान
सितंबर 2011 बैच के कविन्दर सिंह बेस्ट ड्रिल में, लक्ष्मण सिंह बेस्ट वेपन टेस्ट में, संदीप कुमार बेस्ट इन कैंप में और अनुज कुमार बेस्ट आईपीईटी में सम्मानित हुए। इसके अलावा अक्टूबर 2011 बैच के ललित कुमार बेस्ट फायरिंग में, कमलजीत बेस्ट ड्रिल में, जगदीश जाट बेस्ट वेपन टेस्ट में और अमीर चन्द बेस्ट आईपीईटी में सम्मानित हुए। सभी जवानों को ब्रिगेडियर अनिल शर्मा ने मेडल पहनाकर उत्साहवर्धन किया।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

शाहजहांपुर के अटसलिया गांव में नहीं हो रही लड़कों की शादी, ये है वजह

केंद्र सरकार खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन यूपी के शाहजहांपुर जिले में एक गांव ऐसा है जहां महिलाओं को आज भी खुले में शौच जाना पड़ता है।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper