पहला हाई हार्स पावर डीजल लोको रेल सेवा को समर्पित

Bareilly Updated Sun, 23 Sep 2012 12:00 PM IST
बरेली। पूर्वोत्तर रेवले के इज्जतनगर डीजल लोको शेड से पहले हाई हार्स पावर (4500 एचपी) डीजल लोको (संख्या 12657 / डबल्यूडीजी 4) को अनुरक्षण के उपरांत डीआरएम उमेश सिंह ने शनिवार को रेल सेवा को समर्पित किया। यह लोको लेविल ट्रैक पर 9400 टन तक वजन की मालगाड़ी को खींचने में सक्षम है। इससे पहले एल्को टाइप लोको की क्षमता महज 4500 टन तक की रही है। नए इंजन की अधिकतम स्पीड यात्री गाड़ी के लिए 160 किमी प्रतिघंटा है जबकि मालगाड़ी के लिए 120 किमी प्रतिघंटा। खास बात यह कि इसमें डीजल की खपत आठ फीसदी कम है और ल्यूब आयल की भी खपत काफी कम है। डीआरएम ने बताया कि यह इंजन भारतीय रेल सेवा को और उन्नत रूप प्रदान करने वाली है।
उन्होंने बताया कि इसका निर्माण डीजल लोकोमोटिव वर्क्स (डीएलडबल्यू) वाराणसी में किया जा रहा है। इसके निर्माण में लागत करीब 12 करोड़ रुपये आ रही है जबकि इससे पहले निर्मित एल्को टाइप लोको डबल्यूडीएम 3 डी की लागत सात करोड़ रुपये आती थी। उन्नत तकनीक पर आधारित होने के चलते यह नया इंजन एक बार मरम्मत होकर लोको से निकलने पर 90 दिनों तक लगातार लाइन पर काम करने में सक्षम है। पहले के लोको में हर 30 दिन में अनुरक्षण की जरूरत पड़ती रही है। नया इंजन चार लाख किमी चलने के बाद औसतन एक विफलता देता है। इसकी स्टार्टिंग ट्रैक्टिव इफेर्ट 53 टन है और इसी चलते काफी लंबी और बारी मालगाड़ी को भी स्टार्टिंग के दौरान खींचने में सक्षम है। वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (डीजल) वीएस यादव ने बताया कि इस लोको शेड की सुविधाओं में विस्तार को रेलवे बोर्ड द्वारा वर्ष 2011 - 12 ें 15.22 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की स्वीकृति दी गई थी। इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक धर्मराज प्रसाद, मुख्य कारखाना प्रबंधक मनोज विश्वास, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एमपी रावल आदि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बरेली के अस्पताल के ICU में लगी आग, दो महिला मरीजों की मौत

बरेली के एक प्राइवेट अस्पताल में आग लगने से दो महिला मरीजों की मौत हो गई। जबकि एक मरीज गंभीर रूप से घायल हो गया। आग आईसीयू में लगी थी और बताया जा रहा है मरीजों की मौत दम घुटने से हुई है। हालांकि आग की वजह अभी साफ नहीं हुई है।

16 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper