यूपी का चौथा पावर हब बनेगा बरेली

Bareilly Updated Thu, 20 Sep 2012 12:00 PM IST
बरेली। नवाबगंज के हंसा गांव में एक हजार करोड़ की लागत से बनने वाला पावर ग्रिड कार्पोरेशन का बिजलीघर यूपी का चौथ पावर हब बनेगा। केंद्र सरकार के इस प्रोजेक्ट के लिए 29 हेक्टेयर जमीन मिल गई है। इस प्रोजेक्ट पर अक्टूबर के पहले सप्ताह में काम शुरू होने की संभावना है। इस बड़े बिजलीघर को झारखंड के एनटीपीसी पावर प्लांट से जोड़ा जाएगा और 1200 मेगावाट बिजली मिलेगी। यहां से शासन नेशनल पावर कार्पोरेशन को बिजली बेचेगा। बिजली घर के बनने से क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
पावर ग्रिड कार्पोरेशन ने उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति के लिए लखनऊ, फतेहपुर और मेरठ में बड़े बिजलीघर पहले से ही काम कर रहे हैं। इन तीनों बिजलीघरों की तरह ही बरेली की तहसील नवाबगंज के हंसा गांव में 765-400 केवी का बिजलीघर बनाने के लिए दो साल पहले मंजूरी दी थी। लेकिन जमीन उपलब्ध न होने के कारण बिजलीघर का निर्माणकार्य शुरू नहीं हो पा रहा था। पिछले साल पहले चरण में 15 हेक्टेयर जमीन किसानों ने बिजलीघर के निर्माण को दी तो पावर ग्रिड कार्पोरेशन को आस जागी। अब हंसा, हंसनी, मिर्जापुर जागीर और डडिया दयाराम गांव के 82 किसान बिजलीघर के लिए जमीन देने को राजी हो गए हैं। इसके लिए पावर ग्रिड ने विशेष भूमि अध्यप्ति अधिकारी के यहां 13 करोड़ 7 लाख रुपये जमा भी कर दिए हैं। इसी महीने किसानों की रकम बंट जाने पर जमीन पर कब्जा हो जाएगा। अक्तूबर के पहले सप्ताह में काम शुरू हो जाएगा।
बिजलीघर निर्माण कार्य के प्रबंधक राजेश सिंह ने बताया कि 2014 तक पावर स्टेशन को चालू करने का लक्ष्य है। पावर स्टेशन तैयार होने के बाद यहां 1200 मेगावाट बिजली एनटीपीसी के झारखंड नार्थ करनपुरा पावर प्रोजेक्ट से आएगी। इस बिजली को अटा मांडा स्थित 400 केवी बिजलीघर के जरिए यूपी पावर कार्पोरेशन को दे दिया जाएगा। बिजलीघर चालू होने के बाद में ईस्ट और नार्थ में बन रहीं दो जल विद्युत परियोजना से 1200 मेगावाट बिजली और भी हंसा बिजलीघर को लाने की योजना है। जर्मनी की कंपनी को इस बिजलीघर में मशीनें लगानी हैं। केंद्र सरकार की बारहवीं पंचवर्षीय योजना के तहत इस बिजलीघर को बनाने के लिए धनराशि केंद्र सरकार ने दी है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, पांच साल की सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018