महंगाई की ‘आग’ में फूंके पुतले

Bareilly Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
बरेली। देश में बढ़ती महंगाई और फुटकर व्यापार में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दिए जाने से शहर में शनिवार को उबाल आ गया। नाराज व्यापारियों ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और केंद्र सरकार के पुतले जलाकर जोरदार नारेबाजी की। भीख मांगकर और रिक्शा चलाकर महंगाई का विरोध किया। उन्होंने 20 सितंबर को बरेली का बाजार बंद रखने का ऐलान भी किया।
उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल (मिश्रा गुट) युवा के प्रांतीय अध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता की अगुवाई में व्यापारियों ने एफडीआई के विरोध में शहामतगंज चौराहे पर केंद्र सरकार का पुतला फूंका और नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। व्यापारियों का कहना था कि एफडीआई लागू होने से छोटे व्यापारी बेरोजगार हो जाएंगे। देश का रिटेल सेक्टर मजबूत होने की वजह से ही यहां मंदी का असर ज्यादा नहीं हो पाया था। व्यापारियों ने 20 सितंबर को बाजार बंद रखने का ऐलान करते हुए कहा कि एफडीआई के खिलाफ अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ी जाएगी। व्यापारी नेता राजीव चंदाना, सुदेश अग्रवाल, राजबहादुर, राजेश जसोरिया ने भी विचार रखे। इस मौके पर अमित अरोरा, राकेश वूवना, राजेश गुप्ता, विपिन कोहली, मुकेश महरोत्रा, हरीओम अग्रवाल, सतीश आदि मौजूद रहे।
उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल (कंछल गुट) के जिलाध्यक्ष राजेश अग्रवाल के नेतृत्व में प्रांतीय संसदीय महामंत्री सतीश चंद्र अग्रवाल, नरेश सेठी, मुकेश झा, फुरकान शमशी, मोहित सक्सेना, छैलबिहारी खंडेलवाल, फिरोज अग्रवाल, दिनेश सिंह, राजकुमार राजपूत, नावेद बेग आदि ने महंगाई और एफडीआई के विरोध में अयूब खां चौराहे पर भीख मांगी और रिक्शा चलाया। व्यापारियों ने ऐलान किया कि वे महंगाई के लिए जिम्मेदार कांग्रेस सांसदों का घेराव करेंगे। इस क्रम में बरेली के सांसद प्रवीन सिंह ऐरन का तीन दिन बाद घेराव जाएगा।
अल्पसंख्यक समाज उद्योग व्यापार मंडल के महानगर अध्यक्ष निसार अहमद के नेतृत्व में शाहदाना चौराहे पर डीजल के बढ़े दामों और घरेलू गैस के सिलेंडरों से सब्सिडी खत्म करने के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का पुतला दहन किया। इस मौके पर नदीम कुरैशी, मुकेश शर्मा, दीपू वर्मा, अशीष सक्सेना, इरफान आदि मौजूद रहे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की बैठक में रामकृष्णा शुक्ला ने बताया कि व्यापारियों ने एफडीआई के विरोध में अर्धनग्न होकर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है। बैठक में मुख्य रूप से दीपक त्रिवेदी, ट्रांसपोर्टर महेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।
उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन के जिलाध्यक्ष जीके अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में महंगाई का विरोध किया गया। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक व्यापार मंडल के अध्यक्ष हैदर अली वारसी ने बताया कि रविवार को दोपहर 12 बजे महंगाई के विरोध में केंद्र सरकार का पुतला फूंका जाएगा। भारतीय विकास पार्टी (व्यापार सभा) के जिलाध्यक्ष नरेश वर्मा ने कहा कि विदेशी कंपनियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी की जिला कमेटी की बैठक में प्रदेश सचिव एसपी कश्यप, राज्य कमेटी के सदस्य विजय शांत, राजीव शांत और कमालुददीन ने एफडीआई और महंगाई के मुद्दे पर रविवार से आंदोलन छेड़ने की बात कही। आल इंडिया विकास मंच के अध्यक्ष राजकमल रस्तोगी ने मुख्य कार्यालय पर हुई बैठक में एफडीआई का विरोध किया गया।


एसएफआई ने केंद्र सरकार का पुतला फूंका
बरेली। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के सदस्यों ने शनिवार को महंगाई के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्र्शन किया। छात्र बरेली कालेज गेट पर इकट्ठे हुए। वहां से विराट कनौजिया के नेतृत्व में प्रदर्शन करते हुए मार्च निकाला। बाद में अयूब खां चौराहा पर केंद्र सरकार का पुतला फूंका। इस दौरान पवन कुमार, मनदीप कौर, मोहित कुमार, निरंजन कुमार, सनी गंगवार, सोनू दिवाकर, संजय जोशी, एजाज अहमद, आसिफ अली, रोहित कुमार, नरेश पटेल, प्रभात चौबे, विशाल पटेल, पुष्पेंद्र गंगवार आदि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

National

VHP के पदाधिकारी अब भी तोगड़िया के साथ, फरवरी के अंत तक RSS लेगा ठोस फैसला

संघ की कोशिश अब फरवरी के अंत में होने वाली विहिप की कार्यकारी की बैठक से पहले तोगड़िया की संगठन में पकड़ खत्म करने की है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के दो दिन तक बंधक बनाकर किया गैंगरेप

यूपी में जहां एक तरफ अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ मुठभेड़ हो रही हैं। वहीं दूसरी तरफ महिलाओं से गैंगरेप की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला शाहजहांपुर का है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper