खानकाह ए नियाजिया में जुटे अकीदतमंद

Bareilly Updated Thu, 06 Sep 2012 12:00 PM IST
बरेली। खानकाह ए नियाजिया में उर्स के आखिरी दिन हाजिरी देने के लिए तमाम अकीदतमंद पहुंचे। देर रात कुलशरीफ के साथ उर्स का समापन हो गया। इसमें लोगों ने मुल्क की तरक्की के लिए दुआ मांगी।
दरगाह में सुबह से ही अकीदतमंद पहुंचने लगे। दोपहर तक भारी भीड़ जमा हो गई। दोपहर एक बजे कव्वाली की महफिल सजी। 2.30 बजे दरगाह के सज्जादानशीन जानशीन हसनैन मियां दरगाह पहुंचे। इसके बाद कुलशरीफ में लोगों ने फातिहा पढ़ा। उर्स में दिल्ली से आईं क्लासिकल सिंगर मधुमिता राय और तबला वादक शमशेर व मोहसिन अली ने भी हिस्सा लिया। देर रात तक दरगाह में लंगर चलता रहा। दरगाह के मैनेजर शब्बू मियां ने अकीदतमंदों के लिए तमाम तरह के इंतजाम कराए। गुरुवार को तड़के करीब 2.30 बजे दरगाह के उर्स के समापन पर फिर से कुल शरीफ हुआ। इस दौरान दोपहर से भी ज्यादा भीड़ रही। दरगाह शाहदाना के उर्स के तीसरे दिन लोगों ने मजार पर चादरपोशी और गुलपोशी की। हजरत मौलाना बदर रजा खां और हज कमेटी के सदस्य सरफराज वली खां ने दरगाह पर हाजिरी दी। कार्यक्रम में सज्जादानशीन अब्दुल वाजिद खां, मौलाना जाहिद रजा खां, पवन निहलानी, रेहान खां, दानिश खां, माजिद खां आदि मौजूद रहे।

----------

वर्षों से आ रही हूं : मधुमिता
क्लासिक सिंगर मधुमिता राय का कहना है कि गायन में अपनी पहचान रखनेे वाली नैनादेवी के साथ आया करती थी। यह सिलसिला अब भी जारी है। यहां आने के बाद सुकून मिलता है। मैने कबीर, तुलसी और मीराबाई के दोहे एक साथ गए हैं। ख्वाजा गरीब नवाज पर उनका गाया हुआ गीत भी बहुत पसंद किया गया है।

------------
हम तो पीढ़ियों से आ रहे हैं
बरेली। दिल्ली से आए तबला वादक शमशेर अली और मोहसिन अली का कहना है कि वह सालों से यहां हाजिरी दे रहे हैं। उनके बुजुर्ग सिलसिला के नियाजिया से जुड़े रहेें हैं। यहां उर्स के मौके पर वह हमेशा आते हैं। कितना ही बिजी शेडयूल हो, यहां आने के लिए सब काम छोड़ देते हैं।


भाईचारे की मिसाल बना उर्स
बरेली। खानकाह ए नियाजिया के उर्स में मजहब की दीवारें भी नहीं रहीं। रामपुर के शाहबाद से आईं राममूर्ति देवी ही नहीं तमाम दूसरे समुदाय के लोग भी उर्स में मजार पर हाजिरी देने पहुंचे। हिंदू -मुस्लिम ने एक साथ मिलकर मजार पर चादरपोशी और गुलपोशी करके मन्नतें मांगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

प्रेम में बदनामी के डर से नाबालिग ने खुद को फूंका

शाहजहांपुर में एक नाबालिग लड़की ने बदनामी के डर से आग लगाकर जान दे दी। लड़की के प्रेमी ने लड़की के घर फोन करके दोनों के प्रेम प्रसंग की बात कही। जिसके बाद लड़की ने बदनामी से बचने के लिए ये कदम उठाया।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls