31 तक होंगे बेरोजगारों के रजिस्ट्रेशन

Bareilly Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
बरेली। सेवायोजन कार्यालय में फिर बेरोजगारों की भीड़ बढ़ने लगी है। दरअसल शासन ने बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी है। अब तक सिर्फ 30 से 40 साल उम्र के बेरोजगारों को ही भत्ता देने की बात कही गई थी, लेकिन शासन ने न्यूनतम आयु सीमा में कमी करके इसे 25 साल कर दिया है। सेवायोजन कार्यालय की ओर से 15 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कराने और 30 से 40 साल उम्र वाले बेरोजगारों की सूची शासन को भेज दी गई थी। इसमें 29380 बेरोजगार शामिल किए गए। बेरोजगारी भत्ता के नियमों में फेरबदल कर शासन ने 23 जुलाई को उम्र सीमा में पांच वर्ष की कमी और रजिस्ट्रेशन कराने की तिथि 31 अगस्त तक बढ़ा दी। सोमवार को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सेवायोजन कार्यालय में चार काउंटर पुरुषों और दो महिलाओं के लिए लगाए गए। सेवायोजन अधिकारी आरके उपाध्याय ने बताया कि रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 अगस्त है, लेकिन रजिस्ट्रेशन के बाद भरे जाने वाले बेरोजगारी भत्ता फॉर्म इसके बाद भी जमा होंगे। इस साल 25154 महिलाओं और 22743 पुरुष बेरोजगारों ने पंजीकरण कराया है। इसके साथ ही जिला सेवायोजन कार्यालय में दर्ज बेरोजगारों की कुल संख्या 1.10 लाख हो गई है।

‘पंजीकरण की तिथि बढ़ने के बाद भीड़ बढ़ गई है। हमारे यहां से 15 अप्रैल तक के बेरोजगारों की संख्या शासन को भेजी जा चुकी है। 31 अगस्त तक तिथि बढ़ाने के बाद पंजीकरण कराने वालों की संख्या में ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है।’ - आरए सिंह , क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी
-------------------
पंजीकरण कराने वालों की संख्या:
31 दिसंबर 2011 तक
पुरुष: 40255
महिलाएं: 10518
कुल संख्या: 50777
15 अप्रैल 2012 तक
पुरुष : 22643
महिलाएं: 25154
कुल संख्या: 48797
भत्ता के लिए पात्र पाए गए: 29380
-----------------------

बेरोजगार बोले...
- रोजगार दफ्तर पहुंचे फरीदपुर के खतरू अहमद ने कहा कि बेरोजगारी भत्ते की आस ज्यादा नहीं है। हमें नौकरी की तलाश है। रजिस्ट्रेशन पहले ही हो चुका है, अब फॉर्म भर दिया जाए, जिससे भत्ता मिल सके।
- फरीदपुर के मुअज्जिम अली ने कहा कि पहले भत्ता पाने के लिए सर्टिफिकेट बहुत ज्यादा मांगा जा रहे थे। अब सर्टिफिकेट की संख्या कम कर दी गई है। इसलिए खास दिक्कत नहीं है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव का तंज, ...ताकि पकौड़ा तलने को नौकरी के बराबर मानें लोग

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा देश की सोच को अवैज्ञानिक बताना चाहती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के दो दिन तक बंधक बनाकर किया गैंगरेप

यूपी में जहां एक तरफ अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ मुठभेड़ हो रही हैं। वहीं दूसरी तरफ महिलाओं से गैंगरेप की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला शाहजहांपुर का है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper