ऐसे तो मजाक बन जाएगी डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना

Bareilly Updated Sat, 30 Jun 2012 12:00 PM IST
विकास को चुने गए खादर के गैर आबाद गांव

- इस वित्तीय वर्ष मे 26 गांवों का होगा विकास
- चयनित 9 गांवों की आबादी 50 या इससे कम
- शासन के फार्मूले पर अमल से पैदा हुई ऐसी स्थिति
बरेली। डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र विकास ग्राम योजना में खादर के कई ऐसे गांवों भी चुन लिए गए हैं जो या तो गैर आबाद हो चुके हैं या इनकी आबादी इतनी कम हो चुकी है कि ये गैर आबाद होने के करीब पहुंच चुके हैं। सूची तैयार करने वाले अफसरों का कहना है कि सरकारी आंकड़े और शासन से भेजा गया मूल्यांकन का तरीका ही ऐसा है कि इसमें वे कुछ नहीं कर सकते।
बसपा सरकार में जिस तरह से डॉ. अंबेडकर ग्राम विकास योजना के तहत गांवों का विकास किया गया था, कुछ उसी तर्ज पर सपा सरकार ने भी डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र विकास योजना के तहत विकास कराने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत चुने गए गांवों तक बेहतर संपर्क मार्ग और आंतरिक सड़कें, पीने के साफ पानी की आपूर्ति, बिजली, प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल, सुलभ शौचालय और पंचायत घर की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के तहत वर्ष 2012-13 के लिए 26 गांवों चुने गए हैं। इनमें से क्यारा के रम्पुरा इनायतपुर मुस्तकिल की आबादी महज पांच है, जबकि रम्पुरा इनायतपुर ऐतमाली की आबादी छह है। इसी तरह से क्यारा के ही ऐंठपुर की आबादी पांच है। ये तीनों गांवों रामगंगा के खादर में हैं और सरकारी आंकड़ों में भले ही इनकी आबादी पांच-छह दर्ज हो, लेकिन मौके पर अब यह गैर आबाद हो चुके हैं। इसी तरह से बीस से कम आबादी वाले हिरपुर, नवलपुर और गरुऊ गांव को भी इस योजना के लिए चुना गया है। गांवों के चयन के लिए शासन के भेजे सूत्रों के आधार पर डीआरडीए (जिला ग्राम्य विकास अभिकरण) ने सूची को अंतिम रूप दे दिया है। इस फाइल को स्वीकृति के लिए डीएम को भेजा गया है, जिसके बाद इसे शासन को भेजा जाएगा।

-----
11 गांवों में एससी आबादी ही नहीं
डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र विकास योजना में इस साल के लिए चुने गए 26 गांवों में से 11 गांव में एससी आबादी नहीं है। सात गांव ऐसे हैं, जिनमें आबादी 50 से कम है। यहां बता दें कि बसपा सरकार में उन गांवों को तरजीह दी गई थी, जहां एससी आबादी ज्यादा थी।
------
यह रहा चुनाव का आधार
डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत गांवों के चुनाव के लिए विकास के सात बिंदु तय किए गए। ये हैं- संपर्क मार्ग, आंतरिक सड़कें, पेयजल, बिजली, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय, सुलभ शौचालय और पंचायत घर। हर बिंदु पर मूल्यांकन के लिए एक से तीन अंक दिए गए। पांच सालों के लिए 154 गांवों के विकास का लक्ष्य शासन से मिला था। पहली साल के लिए सबसे कम विकास वाले 26 गांवों को चुना गया। बाकी चार सालों में हर साल 32 गांवों को इस योजना में शामिल किया गया। जिले में अधिकतम नौ अंक पाने वाले गांव ही समग्र विकास योजना के लिए चुने गए हैं।
-----------
पांच बरसों में योजना के तहत विभिन्न ब्लॉकों में चयनित गांव
नवाबगंज : 33, मझगवां : 28, आलमपुर जाफराबाद : 22, रामनगर : 10, बहेड़ी : 1, शेरगढ़ : 6, दमखोदा : कोई नहीं, भुता : 13, फरीदपुर : 13, फतेहगंज पश्चिमी : 7, मीरगंज : 3, भदपुरा : 2, भोजीपुरा : 3, बिथरी : 1, क्यारा : 12

-------
डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चुने गए कई गांवों की आबादी बेहद कम है। इसलिए संबंधित फाइल पर मैंने दस्तखत नहीं किए हैं। इस बारे में पूरी पड़ताल के बाद ही फाइल शासन को भेजी जाएगी। - मनीष चौहान, डीएम

---------
डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत इस वर्ष के लिए चुने गए गांव और उनकी आबादी
गांव(ब्लॉक) आबादी
ऐंठपुर (क्यारा) 5
रम्पुरा इनायतपुर मुस्तकिल(क्यारा) 5
रम्पुरा इनायतपुर ऐतमाली(क्यारा) 6
गरऊ (क्यारा) 9
भगवानपुर ठाकुरान (मुस्तकिल) 22
हिरपुर (फरीदपुर) 14
नवलपुर(फरीदपुर) 19
मुकुंद नगला (भुता) 26
इरादत नगर(भुता) 50
बिथीपुरा (भुता) 282
समदा इलाका नगरिया(फरीदपुर) 99
गुलड़िया भूड़ (रामनगर) 364
अब्दनपुर(मझगवां) 965
ढकोरा (मझगवां) 1112
अंतुआ (मझगवां) 236
अखा मुस्तकिल (मझगवां) 3813
दशीपुर(मझगवां) 1029
चुरहा नवदिया (मझगवां) 997
तेजपुर नवदिया (आलमपुर जाफराबाद) 1140
गहरी (आलमपुर जाफराबाद) 1575
खड़गपुर इलाका रामपुर(फरीदपुर) 501
हृदयपुर इलाका खल्लपुर(फरीदपुर) 407
धीमरपुर (फरीदपुर) 362
सोहरा(नवाबगंज) 1148
दुआवत (नवाबगंज) 1889
मुबारकपुर (नवाबगंज) 1409

----------

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बरेली के अस्पताल के ICU में लगी आग, दो महिला मरीजों की मौत

बरेली के एक प्राइवेट अस्पताल में आग लगने से दो महिला मरीजों की मौत हो गई। जबकि एक मरीज गंभीर रूप से घायल हो गया। आग आईसीयू में लगी थी और बताया जा रहा है मरीजों की मौत दम घुटने से हुई है। हालांकि आग की वजह अभी साफ नहीं हुई है।

16 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper