विज्ञापन
विज्ञापन

‘आधार’ की धार को कमजोर कर रहे पूर्ति विभाग के अफसर

Bareily Bureauबरेली ब्यूरो Updated Mon, 17 Jun 2019 01:54 AM IST
ख़बर सुनें
बरेली। राशन की कालाबाजारी को रोकने के लिए शासन ने करीब दो साल पहले कार्डों को आधार से लिंक करने के आदेश दिए थे। जबकि पूर्ति विभाग के अफसरों की लापरवाही से मंडल में अभी भी लाखों राशन कार्डों को आधार से नहीं जोड़ा जा सका है। इसमें सरकारी राशन वितरण व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के सिस्टम को भी झटका लग रहा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
राशन कार्ड के आधार से लिंक न होने में बड़ी फर्जीवाड़ा यह हो रहा है कि पूर्ति विभाग और कोटेदार मिलकर बड़ी संख्या में फर्जी कार्ड बनवा लेते हैं। इनके नाम पर हर माह सरकारी गोदामों से राशन तो मिलता हैं लेकिन उसका वितरण कागजों पर ही दिखाकर राशन की कालाबाजारी कर देते हैं। घपले के इस खेल को रोकने के लिए शासन ने वर्ष 2017 में सभी राशन कार्डों को आधार से जोड़ने के लिए निर्देश दिए गए थे, जबकि पूर्ति विभाग के अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया।अकेले बरेली जिले में ही करीब पौने चार लाख उपभोक्ताओं को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया जा सका है। इसके पीछे वजह यह भी है कि करप्शन में डूबे विभाग के तमाम अफसर खुद नहीं चाहते हैं कि व्यवस्था में सुधार हो ताकि उनकी कमाई बंद हो जाए। हालांकि अफसरों का कहना है कि आधार सीडिंग के लिए जिन निजी एजेंसियों को काम दिया गया था, उन्होंने इसे समय से पूरा करने में तेजी नहीं दिखाई। ऐसे में पीलीभीत, बदायूं में निजी एजेंसियों को बदलना तक पड़ा।

राशनकार्डों को आधार से सीडिंग का काम तेजी से हो रहा है। करीब 88 फीसदी काम पूरा भी हो चुका है। कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द इसे पूरा कर लिया जाए। -सीमा त्रिपाठी, डीएसओ/ प्रभारी खाद्य उपायुक्त

जिला कार्ड संख्या सदस्यों की संख्या आधार से लिंक होेने से बाकी सदस्य
बरेली अंत्योदय 99529 98199 58602
- पात्र गृहस्थी 705095 700732 316838
-------------------------------------------------------
पीलीभीत अंत्योदय 36652 135491 23627
- पात्र गृहस्थी 349956 1511380 203384
-------------------------------------------------------
बदायूं अंत्योदय 45221 140868 28239
- पात्र गृहस्थी 476166 1886011 232020
--------------------------------------------------------
शाहजहांपुर अंत्योदय 37841 108439 16984
- पात्र गृहस्थी 522767 1838800 213958
---------------------------------------------------
 

Recommended

इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी में 'अभिरुचि' से निखारी जाती है छात्रों की प्रतिभा
Invertis university

इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी में 'अभिरुचि' से निखारी जाती है छात्रों की प्रतिभा

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में
Astrology

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bareilly

साक्षी-अजितेश प्रकरणः शातिर निकला विकास तिवारी, जांच शुरू होने से पहले ही अकाउंट डिलीट

फरीदपुर के विधायक श्याम बिहारी लाल के नाम के व्हाट्सएप अकाउंट पर हुई चैट को वायरल करने वाले विकास तिवारी ने इस मामले में जांच शुरू होने से पहले ही पुलिस को गच्चा दे दिया।

16 जुलाई 2019

विज्ञापन

Twitter ने जारी किया हाइड रिप्लाई फीचर, एक क्लिक में देखें उद्योग जगत की बड़ी खबरें

Twitter ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए हाइड रिप्लाई फीचर जारी किया है। इससे यूजर्स के पास इस बात का नियंत्रण होगा कि उसके रिप्लाई और ट्वीट को कौन देखेगा और कौन नहीं। दूसरे शब्दों में कहें तो हाइड रिप्लाई Twitter का नया प्राइवेसी फीचर है।

18 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree