...तुमको हमारी उमर लग जाए

Barabanki Updated Sat, 03 Nov 2012 12:00 PM IST
बाराबंकी। पूरे दिन बिना पानी पिए और चांद व पिया का चेहरा देखने के बाद करवाचौथ की पूजा कर महिलाआें ने व्रत टोड़ा। किसी ने अकेले पूजा की तो कहीं संयुक्त रूप से चांद के दर्शन किए गए। चांद दिखते ही आतिशबाजी कर दूसराें को खबर की गई। इस दौरान मन में ख्वाहिश सिर्फ इतनी रही कि तुमको हमारी उमर लग जाए।
करवाचौथ के बारे में मान्यता है कि इस पर्व पर रखे जाने वाले व्रत के नियम कायदे जो निभा ले गया, उसके पति को लंबी उम्र का आशीर्वाद मिलता है। पूर्व विवाहित महिलाआें की तरह नव विवाहितों के लिए यह व्रत जरूरी माना गया है। इसमें पूरे दिन निर्जल व्रत रखकर रात में करवा पूजने, चांद और पति को छलनी से देखने की प्रथा है। कई दिन से चल रही तैयारियाें के क्रम में शुक्रवार को बिना कुछ खाए-पिए पूरे दिन व्रत रखा। शाम ढलते ही घर के आंगन में चौखाना बनाकर उन पर करवा रखकर दीपक जलाया गया। घर की वरिष्ठ महिलाआें ने बहुआें व रिश्ते की नव विवाहितों के साथ करवाचौथ की कथा सुनाई। इसके बाद चांद के दिखने का इंतजार शुरू हुआ। यह पूजा देखने को उत्साहित बच्चाें व युवतियाें में चांद निकलने का इंतजार रहा। चांद दिखते ही इसकी खबर परिजनाें को दी गई। कुछ स्थानाें पर चांद दिखने की खबर सब तक पहुंचाने के लिए गोले दागे गए व आतिशबाजी की गई। इसके बाद सुहागिनाें ने चांद के साथ सजन के दर्शन किए और व्रत तोड़ा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बाराबंकी में 14 मौतों पर बीजेपी सांसद से जवाब देते नहीं बना

बाराबंकी में जहरीली शराब पीने से 14 लोगों की मौत पर शनिवार को बीजेपी सासंद प्रियंका रावत ने मीडिया से बात की। बीजेपी सांसद ने कहा कि गुमराह करनेवाले अफसरों को बक्शा नहीं जाएगा।

14 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls