फांस बना रिवाॅल्विंग फंड से मिला धन

Barabanki Updated Sat, 13 Oct 2012 12:00 PM IST
बाराबंकी। रिवाल्विंग फंड से नगर पालिका परिषद बाराबंकी को मिला 4 करोड़ रुपया अब गले की फांस बन गया है। 5 साल पूर्व मिले इस धन को खर्च करने के बाद अदायगी शासन में करनी थी पर ऐसा नहीं किया गया। समय रहते अदायगी न करने पर अब शासन ने अचानक पालिका के खाते से इसी हफ्ते 88 लाख रुपये की कटौती कर ली है। इससे पहले से ही देनदारी के बोझ तले दबी पालिका परिषद की परेशानी और बढ़ गई है।
नगर पालिका परिषद बाराबंकी के पदाधिकारियों ने बीते कार्यकाल की शुरुआत में क्षेत्रीय जनता से विकास के तमाम वायदे किए गए थे। तत्कालीन मंत्रियाें व विधायक के प्रयास के चलते शासन ने रिवाल्विंग फंड से विकास कार्य कराने के लिए 4 करोड़ रुपये नगर पालिका को इस शर्त पर दिया कि इस पैसे की अदायगी करनी होगी। परिषद के सूत्र बताते हैं कि शासन से मिले इस पैसे को खर्च करने में काफी तेजी दिखाई गई। पूर्व अध्यक्ष के कार्यकाल में 4 करोड़ रुपये शहर में विकास पर खर्च करने का दावा किया गया। यह बात अलग है कि शहर पर खर्च किए गए 4 करोड़ रुपये की वर्तमान में जांच पर विचार किया जा रहा है। रुपये खर्च कर लेने के बाद परिषद अदायगी की शर्त भूल गया और बतौर उधार यह पैसा देनदारी के रूप में पड़ा रहा। परिषद की उदासीनता देख कर ही शासन गंभीर हो गया और अब इस पैसे की कटौती शुरू कर दी है। नगर पालिका के खाते से अचानक इसी हफ्ते 88 लाख रुपये की कटौती कर ली गई है। अभी यह क्रम तब तक जारी रहेगा, जब तक 4 करोड़ रुपये वापस नहीं हो जाते। वेतन के नाम पर आर्थिक तंगी से जूझ रही परिषद के लिए यह नई मुसीबत है। बताते चलें कि सेवारत व सेवानिवृत्त कर्मियाें पर ही परिषद की देनदारी 3 करोड़ से अधिक है। ऊपर से वेतन में ही पैसा कम पड़ जा रहा है। ऐसी दशा में शासन से की गई कटौती से पालिका की परेशानी बढ़ गई है।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बाराबंकी में 14 मौतों पर बीजेपी सांसद से जवाब देते नहीं बना

बाराबंकी में जहरीली शराब पीने से 14 लोगों की मौत पर शनिवार को बीजेपी सासंद प्रियंका रावत ने मीडिया से बात की। बीजेपी सांसद ने कहा कि गुमराह करनेवाले अफसरों को बक्शा नहीं जाएगा।

14 जनवरी 2018