मंडलायुक्त ने पाठशाला में किसानों को पढ़ाया पाठ

अमर उजाला ब्यूरो/बांदा Updated Thu, 07 Dec 2017 12:01 AM IST
commissioner  teaches farmers in teach lessons
डिंगवाही गांव में किसान पाठशाला में मौजूद मंडलायुक्त अजय कुमार शुक्ला। - फोटो : अमर उजाला
बांदा (ब्यूरो)। मंडलायुक्त अजय कुमार शुक्ला बुधवार को डिंगवाही गांव की किसान पाठशाला में शरीक हुए। यह गांव सीडीओ ने गोद ले रखा है। आयुक्त ने किसानों को आय दोगुनी करने को नवीनतम तकनीक के तौर-तरीके बताए।  मंडलायुक्त ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से शासन ने यह पाठशाला शुरू की है। किसानों को तकनीक के आधार पर खेती करनी चाहिए। खेती की आधुनिकतम जानकारी किसानों को पहुंचाई जा रही है। संयुक्त कृषि निदेशक डॉ.एके सिंह व उप निदेशक कृषि विवेक कुमार सिंह ने भी किसानों को कृषि से संबंधित योजनाओं पर जानकारी दी। रासायनिक खादों का कम से कम इस्तेमाल करने और जैविक खेती को बढ़ावा देने पर जोर दिया। किसानों को फसल चक्र एवं प्रदेश में रवि की प्रमुख फसलें, मुख्य प्रजातियां, बीजों पर अनुदान, कृषि विविधि करण, मृदा स्वास्थ्य सुधार व मृदा हेल्थ कार्ड, शून्य बजट कृषि एवं जैविक खेती पर विस्तार से जानकारी दी गई। 40 किसान इसमें शामिल हुए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018