विज्ञापन
विज्ञापन

चित्रकूटधाम मंडल में बदले मौसम से सहमे किसान

banda Updated Tue, 16 Apr 2019 11:11 PM IST
खलिहानों में फसल सहेजते सहमे किसान।
खलिहानों में फसल सहेजते सहमे किसान। - फोटो : अमर उजाला ब्यूरो
ख़बर सुनें
अबकी गर्मियों में चित्रकूटधाम मंडल में मौसम ने जिस प्रकार से तेवर दिखाने शुरू किए हैं, उससे मौसम विज्ञानियों के साथ-साथ किसान भी सकते में हैं। किसानों को अपने खेतों में पकी खड़ी फसल और खलिहानों में कटकर आई फसल के बर्बाद होने की चिंता सताने लगी है। सोमवार को भीषण गर्मी के चलते मंडल का अधिकतम तापमान जहां 44 डिग्री के आसपास रहा, वहीं मंगलवार को फिर मौसम ने पलटा मारा। मौसम के बदलने से सोमवार का पारा मंगलवार को एकदम से 10 डिग्री गिरकर 34 डिग्री पर आ टिका। उधर, पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार को भी बादल और बूंदाबांदी के आसार हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
44 डिग्री तापमान से तप उठे चित्रकूटधाम मंडल में सोेमवार की देर रात से आंधीनुमा तेज हवा और कहीं-कहीं बूंदाबांदी के बीच ठंडी हवाओं से मौसम खुशगवार बन गया। सामान्य तौर पर अप्रैल के मध्य में अधिकतम पारा 40 डिग्री तक रहना चाहिए, लेकिन अबकी 15 अप्रैल को पारे के तेवर 44 डिग्री पर थे। जबरदस्त गर्मी, तपिश और लू के थपेड़ों से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ।

दिनभर लोग मौसम की मार सहते रहे, लेकिन देर रात मौसम ने अचानक करवट ली। रात्रि 10 बजे के बाद हवा के तेज झोंके शुरू हो गए और बादल भी छा गए। इसके साथ ही हवा में ठंडक थी। तापमान काफी नीचे आ जाने से मौसम खुशगवार हो गया। रातभर ठंडी हवाएं चलती रहीं। मौसम में आए बदलाव का असर मंगलवार को भी बरकरार रहा। अधिकतम पारा 34 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम 24 डिग्री रहा।


दोपहर को तेज बूंदाबांदी हुई। इससे खेत और खलिहानों में फसल कटाई और मड़ाई में जुटे किसानों की धड़कने बढ़ गईं। घिरे बादल देखकर आनन-फानन खलिहानों में फसलों को बचाने की जुगत की जाती रही। खेतों में पड़े कटी फसल को ढेर के रूप में बनाकर सुरक्षित किया गया। लगभग पूरे दिन बादल छाए रहे। मौसम खुशनुमा होने से सड़कों पर भी भीड़भाड़ ज्यादा दिखी। उधर, चित्रकूटधाम मंडल में अचानक मौसम में हुए बदलाव पर बांदा कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डा. दिनेश साहा ने बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुआ। उन्होंने बताया कि मौसम में यह बदलाव बुधवार (17 अप्रैल) को भी रहेगा। मौसम वैज्ञानिक ने बूंदाबांदी के साथ कहीं-कहीं ओले गिरने की भी संभावना जताई।


चित्रकूट। सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान जहां 42 डिग्री था और लोग भीषण गर्मी से बिलबिला रहे थे, वहीं मंगलवार को मौसम ने फिर करवट ली। सुबह से ठंडी हवाएं चलने और बूंदाबांदी के बीच पारा सात डिग्री नीचे आकर 35 पर टिक गया। दिनभर ठंडी हवाएं चलने से आम जनमानस ने राहत की सांस ली। उधर, जिले के किसान बदले मौसम से सहम उठे। उन्हें चिंता सता रही कि यदि तेज बारिश हो गई तो खेतों खड़ी फसल को भारी नुकसान होगा। इसके साथ खलिहान में पड़ी फसल भी बरबाद हो जाएगी।

हमीरपुर। मौसम में मंगलवार को आए बदलाव से सोमवार के 42 डिग्री के अधिकतम तापमान ने मंगलवार को नौ डिग्री नीचे आकर 33 पर टिक गया। तेज और ठंडी हवाओं के साथ बूंदाबांदी से लोगों को जहां गर्मी से राहत मिली, वहीं दिनभर रुक-रुक कर बूंदाबांदी होने से किसान परेशान हो गए। इस समय दिन-रात किसान खेतों से फसल काटकर खलिहानों में जमा कर रहे हैं। मौसम के रुख को देखकर किसानों के माथे पर बल पड़ने लगे हैं। राठ क्षेत्र में तेज हवाओं से खेतों में पड़ा काफी भूसा उड़ गया, जबकि बूंदाबांदी से गेहूं में नमी आने से कटाई प्रभावित हुई है।

महोबा। सोमवार की देररात से अचानक मौसम बदल गया और रात 10 बजे अचानक तेजी आंधी आने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। आंधी के साथ बूंदाबांदी भी हुई, जिससे मौसम खुशगवार हो गया। सोमवार को 43 डिग्री तापमान से बिलबिलाए लोगों को मंगलवार को काफी राहत मिली। मंगलवार को पारा सात डिग्री गिर गया। दिनभर आसमान में बादल छाए रहने से लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिली। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. मुकेश चंद्र का कहना है कि 24 घंटे तक मौसम इसी तरह रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। तेज हवाएं भी चलेंगी और बूंदाबांदी भी हो सकती है।

उरई (जालौन)। सोमवार देर रात से ठंडी हवाएं चलने और बूंदाबांदी होने से मंगलवार को लोगों को जहां भीषण गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों के चेहराें पर फसल खराब होने का खौफ साफ देखा गया। मौसम के करवट लेने से सोमवार के अधिकतम तापमान 41 डिग्री ने मंगलवार को सात डिग्री का गोता लगाते हुए 32 डिग्री तक पहुंच गया। मंगलवार को सुबह से बादल छाए रहे और पूरे दिन ठंडी हवाएं चलती रहीं। बीच-बीच में हल्की फुहारें पड़ने से मौसम खुशगवार हो गया। मौसम विशेषज्ञ पुरुषोत्तम कुशवाह का कहना है कि अभी एक-दो दिन तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी की संभावना नहीं है।

Recommended

UK Board Result के लिए आज ही Missed Call करें
UK Board

UK Board Result के लिए आज ही Missed Call करें

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
Astrology

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

परीक्षा में नंबर कम आने पर छात्रा ने की खुदकुशी की कोशिश

यूपी के बांदा जिले में परीक्षा में नंबर कम आने से क्षुब्ध बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया।

26 मई 2019

विज्ञापन

पीएम मोदी की अपील, अपने कर्तव्यों का पालन करे देश का हर नागरिक

लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद पीएम मोदी ने काशीवासियों और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा जो कुछ भी सरकारी है, उसका मालिक हर भारतीय नागरिक है।

27 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree