महोत्सव पर भी महंगाई की मार

Banda Updated Wed, 19 Sep 2012 12:00 PM IST
बांदा। गणेश व दुर्गा महोत्सव पर भी इस बार महंगाई की काली छाया नजर आ रही है। लागत बढ़ने से मूर्तिकार परेशान हैं। पिछले वर्ष के मुकाबले अबकी प्रति मूर्ति पर तकरीबन डेढ़ हजार रुपए ज्यादा खर्च करना पड़ेंगे। कालू कुआं में मूर्ति निर्माण कर रहे कोलकाता के कारीगर खोखन पाल और पूरी पाल ने बताया कि पिछले वर्ष उन्होंने यहां गणेश महोत्सव के लिए एक दर्जन मूर्तियां बनाईं थीं।
मूर्तियों को संवारने और रंग-रोगन में जुटे खोखनपाल ने बताया कि इस वर्ष मूर्ति निर्माण सामग्री महंगी होने से प्रतिमाओं की लागत भी बढ़ गई है। नतीजे में प्रत्येक प्रतिमा पर करीब 1500 रुपए का अतिरिक्त खर्च आ रहा है। उदाहरण देते हुए बताया कि पिछले साल एक ट्रैक्टर मिट्टी 18 हजार रुपए में मिल रही थी। अबकी 20 हजार रुपए पहुंच गई है। बांस का गट्ठा 180 से 225 के बीच मिला करता था। इस वर्ष 200 से 250 रुपए में खरीदा है। श्रृंगार सामग्री में भी 400 रुपए का इजाफा हुआ है। श्रद्धालुओं को मूर्ति हासिल करने के लिए कम से कम 5000 और अधिकतम 15 हजार रुपए खर्च करने होंगे। खोखन पाल के मुताबिक प्रतिमाओं में इस्तेमाल की जाने वाली मिट्टी कोलकाता से लाते हैं। अन्य सामग्री यहीं खरीदते हैं।
महोबा ब्यूरो के अनुसार महंगाई के चलते इस दफा मूर्तियाें के निर्माण में प्रयोग की जाने वाली सामग्री 25-30 फीसदी महंगी हो गई है जिसका असर गणेश प्रतिमाआें पर भी पड़ा है। लागत बढ़ने के कारण इस साल प्रतिमाआें की न्योछावर भी महंगी हो गई है। एक सप्ताह तक चलने वाले गणेश उत्सव में महंगाई का खासा असर देखने को मिलेगा। पंडालाें में कई जगह सजावट तो की गई है लेकिन पिछले साल की तुलना में इस साल कई स्थानाें पर दो जनरेटर के स्थान पर एक जनरेटर ही लगाया गया है। डीजल की कीमतें बढ़ने से यह खर्च भी बढ़ गया है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls