दर्जनों मकान ढहे, तीन ग्रामीण मलबे में दबे, फसल पर संकट

Banda Updated Mon, 17 Sep 2012 12:00 PM IST
बबेरू/पिपरहरी (बांदा)। कई दिनों से हो रही बारिश अब गरीबों व किसानों पर कहर बरपा रही है। कई कच्चे मकान बारिश से जमींदोज हो गए। बबेरू कस्बे में कई मोहल्ले जलभराव से टापू नजर आ रहे हैं। लगातार बारिश ने मूंग, उड़द व तिल की फसल पर भी संकट खड़ा कर दिया है। क्षेत्र के कजई पुरवा में नाले का पानी घुस जाने से कई परिवार तबाही की कगार पर हैं। शनिवार को कई कच्चे मकान ढह गए थे। रविवार को भी कजईपुर में दलित छेदीलाल व सत्यनारायण के मकान ध्वस्त हो गए। गृहस्थी व राशन मलबे में नष्ट हो गया। जमुनिहा पुरवा में जल निकासी की व्यवस्था न होने से चारों तरफ जलभराव है। बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस रहा है। अनहोनी की आशंका से लोग सुरक्षित ठिकाने की खोज में जुट गए हैं। ग्राम प्रधान रामफल त्यागी प्रभावित परिवारों की मदद व जल निकासी में लगे रहे। उधर, रामबक्श तालाब के भीटे के मोहल्ले अंबेडकर नगर, कमासिन रोड, बनतलवा में जलभराव से जनजीन अस्त-व्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश ने मवेशियों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। लोग उन्हें बांधने के लिए सुरक्षित ठौर-ठिकाना तलाश रहे हैं। उप जिलाधिकारी आरके श्रीवास्तव ने जलभराव व बारिश के कहर को देखते हुए मातहतों को पीड़ितों की मदद व जलनिकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उधर, पिपरहरी गांव में श्यामसुंदर का कच्चा मकान ढह गया। मलबे में रामबरन, छत्रपाल व जगतराज दब गए। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद तीनों को बाहर निकाला। श्यामसुंदर को पैलानी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। बारिश का कहर तिलहनी व दहलनी फसलों पर भी दिख रहा है। मूंग, उड़द, तिल व मूंगफली की फसल जलभराव के चलते सड़ने की कगार पर है। फसल पर मंडरा रहे खतरे से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें हैं। अगर दो-तीन दिन ऐसे ही बारिश चली तो रही-सही उम्मीदों पर भी पानी फिर जाएगा। ब्यूरो

Spotlight

Most Read

Kotdwar

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने डाला कण्वाश्रम में डेरा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने डाला कण्वाश्रम में डेरा

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper