‘अलविदा-अलविदा या शहरुल रमजान’

Banda Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
बांदा। ‘अलविदा-अलविदा या शहरुल रमजान।’ अलविदा की नमाज के मौके पर खुतबे में यह इबारत सुनकर हजारों आंखों में आंसू छलक आए। जुमातुल विदा की नमाज में मसजिदों में तिल रखने की जगह नहीं रही। मुख्य नमाज नवाबी जामा मसजिद में अदा की गई। अधिकांश मसजिदों में सड़क तक नामाजियों की सफें (पंक्तियां) लगीं।
शुक्रवार को रमजान माह के आखिरी जुमा अलविदा के मौके पर सुबह से ही मुसलिम इलाकों में तैयारियों की चहल-पहल थी। दोपहर होते ही बड़े-बूढ़े और उनके साथ बच्चे मसजिदों की ओर चल पड़े। जो देर से पहुंचे उन्हें मसजिद के बाहर सड़क पर नमाज अदा करनी पड़ी। नवाबी जामा मसजिद में लगभग 25 हजार लोगों ने नमाज अदा की। विशाल मसजिद खचाखच भर जाने के बाद सड़क पर पंडाल लगाए गए थे। मुतवल्ली शेख सादी जमां ने सड़क पर शामियाने की व्यवस्था की थी। यहां मौलाना अमीनुद्दीन ने नमाज अदा कराई।
दुआ और खुतबे में मौलाना नफीस अकबर (हथौरा) ने मुल्क की सलामती पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बदकिस्मत हैं वो जिसने रमजान माह की कद्र न की। खुशनसीब हैं वो रोजदार जिन्होंने इस मुबारक महीने का एहतराम किया। मौलाना ने कहा कि रमजान माह की हर जुमा की फजीलत एक जैसी है। मसजिद के बाहर प्रभारी डीएम केएन सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट जयशंकर दुबे, एसडीएम गिरीशचंद्र शर्मा, एएसपी स्वामी प्रसाद, क्षेत्राधिकारी आशुतोष शुक्ल, कोतवाली प्रभारी उमाशंकर यादव सहित भारी तादाद में पुलिस और पीएसी तैनात रही। जल संस्थान ने पानी के टैंकरों की व्यवस्था की थी। मसजिद के बाहर मेला जैसा नजारा रहा। इत्र, टोपी और दातून वगैरह की दुकानें सजी रहीं।
कालवनगंज स्थित शेख सरवर साहब मसजिद में भारी तादाद में लोगों ने नमाज अदा की। यहां भी नमाजियों की सफें सड़क तक रहीं। मौलाना मेराज मसूदी (अकील मियां) ने नमाज अदा कराई। इनके अलावा मरकज वाली मसजिद, हाथी खाना, कचहरी, ऊंट मोहाल, बोड़े की मसजिद, लाठी मोहाल, छावनी, हैजा खाना, छावनी, अलीगंज आदि मसजिदों में भी अलविदा की नमाज अदा की गई। बबेरू, नरैनी, बदौसा, तिंदवारी, कमासिन, मटौंध, जसपुरा, गिरवां आदि ग्रामीण क्षेत्रों में अलविदा की नमाज अदा की गई।
अतर्रा। बदौसा रोड स्थित मसजिद में हजारों लोगों ने नमाज अदा की। आसपास के गांवों से बड़ी तादाद में मुसलिम नमाज के लिए आए। हाजी मोहम्मद हनीफ (अध्यक्ष जामा मसजिद) ने विशेष व्यवस्थाएं कराईं। देश में अमन के लिए दुआएं की गईं। हाजी वली अहमद, हाजी रफीक अहमद, शकील अली उर्फ बच्चा, इदरीस आदि उपस्थित रहे। एसडीएम अशोक कुमार पुष्कर, क्षेत्राधिकारी केसी सिंह, एसओ उमापति मिश्र, ईओ टीएन शुक्ल उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ओपी सिंह कल संभालेंगे यूपी के डीजीपी का पदभार, केंद्र ने किया रिलीव

सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह को रिलीव करने की आधिकारिक घोषणा रविवार को हो गई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper