बारिश से चमके अन्नदाता के चेहरे

Banda Updated Thu, 26 Jul 2012 12:00 PM IST
बांदा/हमीरपुर। मंगलवार की देर रात से शुरू हुई बारिश बुधवार को देर रात तक नहीं थमी। हफ्ते भर से सूखे की चिंता से परेशान किसानों को खेतों में पानी भरने से राहत मिली। हमीरपुर में 24 घंटे के दौरान 94 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई है जो चालू मानसून के सीजन में रिकार्ड है। उधर बांदा में पारा लुढ़काकर 27 डिग्री पर ला दिया। बांदा शहर में 40 और बांध क्षेत्रों में 73 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। केन नदी का जलस्तर एक मीटर कम होने के बाद फिर धीमी रफ्तार से बढ़ने लगा है। महोबा में भी बारिश ने भी लोगों को गर्मी से राहत दी। 
बांदा ब्यूरो के अनुसार कई दिनों से बारिश थमी हुई थी। धूप और उमस से जनजीवन बेहाल था। बुधवार को दिनभर बादल रहने के बाद देर रात झमाझम बारिश हुई। सुबह से रिमझिम बरसात का सिलसिला चलता रहा। दिन में रूक-रूककर बारिश होती रही। रात में न्यूनतम पारा 21.2 और अधिकतम पारा 27.8 रिकार्ड किया गया। फिलहाल गर्मी और उमस से राहत मिली। बांदा शहर में लगभग 40 मिलीमीटर बारिश हुई। केन नदी एक मीटर घटकर 96 मीटर पर हो गई थी। लेकिन इसका दो सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से फिर बढ़ना शुरू हो गया। चिल्ला में यमुना घाट पर 53 मिलीमीटर बारिश हुई। यहां यमुना नदी 86.23 मीटर पर घट रही है।
उधर, गंगऊ बांध में 25 मिलीमीटर वर्षा हुई। इस बांध का जलस्तर 735.4 फिट होने के बाद बांध की क्रस्टवाल से 30 हजार 890 क्यूसिक पानी केन नदी में गिर रहा है। उधर, बरियारपुर बांध में 18 मिलीमीटर वर्षा हुई। बांध का जलस्तर 609 फिट पर है। इससे 11 हजार 359 क्यूसिक पानी केन नदी में गिर रहा है। रनगवां बांध में 30 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। देर रात तक घने बादल और बूंदाबांदी का सिलसिला जारी था। किसानों ने भी राहत की सांस ली है।
उधर बबेरू में बारिश से जगह-जगह जल भराव हो गया है। तमाम लोगों के घरों में पानी समा रहा है। अतर्रा रोड, बांदा रोड, ओरन रोड व अंबेडकर नगर में हालत सबसे ज्यादा खराब है। कसबावासियों ने नगर पंचायत द्वारा नाली सफाई न कराए जाने व जल निकासी की समुचित व्यवस्था न होने पर नाराजगी जताई है।
हमीरपुर ब्यूरो के अनुसार बीते एक पखवारे से खंडित वर्षा होने से फसलें मुरझाने लगी थी। साथ ही सूखे पोखर और तालाब भी नहीं भर सके। सड़क किनारे के गड्ढे सूख गए थे। पशुओं को पानी के लिए भटकना पड़ रहा था। बारिश न होने पर ग्रामीण इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए तरह तरह के अनुष्ठान कर रहे थे। मंगलवार को शुरू हुई रिमझिम बरसात बुधवार को झमाझम बारिश में तब्दील हो गया। बारिश होने से मौसम खुशगवार हो गया है और लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिल गई है। हालांकि इस मानसून सत्र में अभी तक 153 एमएम वर्षा दर्ज की गई है। जबकि बीते साल जून में 363 एमएम वर्षा हो चुकी थी। इस तरह देखा जाए तो अभी वर्षा पिछले साल के मुकाबले कम है। सरीला प्रतिनिधि के अनुसार लगातार हो रही बारिश से नगर में जगह जगह जल भराव की स्थिति हो गई है। एसडीएम कोर्ट व सीओ आफिस परिसर में पानी भर गया है। सड़कों पर कीचड़ हो गया। ऐसी स्थिति में लोगों को सड़क में निकलने में परेशानी हो रही है। मौदहा में भी जोरदार बारिश से किसानों को राहत मिली। बुधवार को सुबह 8 बजे तहसील में 4.8 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। जगह जगह जलभराव हुआ है। इधर बरसात के बीच तहसील के अंदर का मार्ग कीचड़ से भरा होने से कई लोग गिरे। अधिवक्ताओं ने उपजिलाधिकारी से जल निकासी की मांग की है।
चित्रकूट ब्यूरो के अनुसार, जिले में रिमझिम बारिश से मौसम सुहावना हो गया। तापमान भी गिरने से लोगों को राहत मिली और बच्चे ने खूब मस्ती की।
महोबा ब्यूरो के अनुसार, जिले में करीब दो घंटे बारिश हुई। किसानों के चेहरे खिल उठे। उनका कहना है कि अब रोपाई कार्य तेजी से होगा। साथ ही अन्य फसलों की बुवाई भी शुरू हो जाएगी। बुधवार को अपराह्न तक रुक-रुक कर हुए तेज बारिश से खेत भर गए हैं। राहत की सांस लेते हुए किसानों ने कहा कि बारिश ने काफी इंतजार कराया। शुक्र है कि समय रहते हो गई नहीं तो फसल न हो पाती।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper