विज्ञापन

इंद्र देव मेहरबान, झमाझम बारिश

Banda Updated Sat, 23 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
चित्रकूट/बांदा। आखिरकार इंद्र देवता मेहरबान हो गए। शाम सवा छह बजे झमाझम बारिश हुई। मानसून की पहली बारिश में लोग सड़कों पर भीगते नजर आए। लोगों को सूरज की तपिश से राहत मिली। पारा भी लुढ़ककर 26 डिग्री पर आ गया। उधर बांदा में आंधी के बाद बूंदाबादी से मौसम खुशगवार हो गया। हालांकि पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत की भी खबर है।
विज्ञापन

चित्रकूट ब्यूरो के अनुसार तीन दिन से आसमान में आते बादल लोगों को ललचाकर लौट रहे थे। इससे उमस बढ़ गई थी। गुरुवार को भी आसमान में कुछ देर के लिए बादल आए थे पर हवा इनको उड़ाकर ले गई थी। शुक्रवार को लगभग चार बजे से आसमान बादलों से ढकने लगा। हालांकि कुछ देर तेज हवा चली पर आज बादलों का मूड खुशगवार था। हवा को हराते हुए बादलों ने झमाझम बारिश से कोने-कोने को आह्लादित कर दिया।
दोपहर को जहां पारा चालीस डिग्री को छू रहा था, वहीं पानी बरसने के बाद गिरकर 26 पर आ गया। राजापुर, पहाड़ी, मऊ, शिवरामपुर, सरैंया, भरतकूप, बेड़ी पुलिया, मानिकपुर प्रतिनिधियों के अनुसार कहीं पर जोरदार तो कहीं हल्की बारिश हुई। मौसम के इस बदलाव का फायदा किसानों को मिलेगा। जमीन में नमी होने पर खेत जोतकर खरीफ की फसल के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी। बारिश ने भगवान जगन्नाथजी की रथयात्रा के दौरान लगभग हर बार जिले में बारिश होने की मान्यता को इस बार भी सही साबित कर दिया।
बांदा/अतर्रा। कई दिनों से उमस भरी गर्मी के बाद शुक्रवार को शाम मौसम ने अचानक पलटी मारी। तेज आंधी और बूंदाबांदी से लोगों को राहत तो मिली लेकिन आंधी के कहर ने दो जानें ले लीं। तमाम पेड़ और टीन-टप्पर उखड़ गए। हाईवे पर कई जगह पेड़ गिरने से जाम लगा रहा।
शुक्रवार को पूरा दिन धूप और उमस से लोग पसीने में तर-बतर रहे। शाम करीब छह बजे तेज गहरे बादल आ गए। कुछ देर के लिए बारिश हुई। इसी बीच तेज आंधी के झोंके भी आए। नतीजे में तापमान का पारा 3 डिग्री लुढ़ककर 44 डिग्री पर आ गया। ठंडी हवाओं के झोंकों से लोगों ने राहत महसूस की।
उधर, बछेही गांव के एक दर्जन लोग ट्रैक्टर पर खुरहंड बाजार से वापस जा रहे थे। नंदना और खुरहंड गांवों के बीच तेज आंधी से जामुन का पेड़ उखड़कर ट्रैक्टर पर आ गिरा। पेड़ के नीचे दबकर धर्मा प्रजापति (22) और विकास वर्मा (1) की मौके पर ही मौत हो गई भारी-भरकम पेड़ गिरने से आवागमन ठप हो गया। एक घंटा तक वाहनों की आवाजाही थम गई। मौके पर पहुंचे पुलिस क्षेत्राधिकारी कृष्णचंद्र और थानाध्यक्ष रज्जनलाल त्रिपाठी ने पेड़ों को हटवाकर जाम खत्म कराया। उधर, बारिश से अतर्रा मंडी समिति में किसानों और आढ़तियों का रखा सैकड़ों कुंतल गेहूं भीग गया। खुरहंड में जय राइस मिल में लगे टीन शेड आंधी में उड़ जाने से यहां रखा कई कुंतल चावल भीग गया।
उधर महोबा में भी बारिश की बूंदों ने लोगों को राहत प्रदान की। करीब आधे घंटे तक हुई बरसात के बाद लोगों को गर्मी से काफी निजात मिली।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us