आग ने खंडहर बना दिए 150 मकान, कई झुलसे

Banda Updated Mon, 11 Jun 2012 12:00 PM IST
खप्टिहा कलां (बांदा)। तेज धूप और लू के थपेड़ों के बीच रविवार को एक मकान में लगी आग ने एक पूरे मोहल्ले को खंडहर और वीरान कर दिया। डेढ़ सैकड़ा रिहायशी मकान राख के ढेर में तब्दील हो गए। हा-हाकार के बीच आठ घंटों से ज्यादा की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाकर भारी भरकम आबादी वाले इस गांव को बचा लिया गया। आग बुझाने की कोशिश में कई ग्रामीण झुलस गए।
रविवार क ो दोपहर करीब 12 बजे राधू धोबी के मकान के खपरैल में आग भड़क उठी। घर के लोग उस समय खाना खा रहे थे। यह नहीं पता चला कि आग कैसे लगी। भरी दोपहर चल रही तेज हवाओं के झोंकों में आग विकराल रूप ले बैठी। एक के बाद एक मकान चपेट में आते गए। आग की लपटें इतनी तेजी से बढ़ रही थीं कि ग्रामीणों को मकान से गृहस्थी का सामान और राशन आदि भी निकालने की मोहलत नहीं मिली। पूरी बस्ती में कोहराम मच गया। देर शाम आग पर तभी काबू पाया जा सका जब 150 मकान जलने के बाद खंडहर में बदल गए। कृपाशंकर तिवारी के दो मवेशी जिंदा जल गए।
कुछ ही देर बाद बांदा मुख्यालय में फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। चौकी प्रभारी ने भी फायर स्टेशन को खबर दी। लेकिन फायर ब्रिगेड तीन घंटे बाद पहुंचा। इस बीच गांव के लोग आग पर काबू पाने के लिए जद्दोजहद करते रहे। जान जोखिम में डालकर आग बुझाने की कोशिश में राजू पुत्र मुरलीधर तिवारी गंभीर रूप से झुलस गया। उसे जिला अस्पताल भेजा गया। राहुल, रामचरन निषाद, खर्री दादा सहित लगभग एक दर्जन लोग आग से झुलस गए या आग बुझाने की कोशिश में गिरकर घायल हो गए।
आग से राख हुए ज्यादातर मकान दलितों (धोबी) के हैं। इनमें खिलावन, रामआसरे, संतोष, राजू, बाबू, सुनील, चुन्ना, चुनबदवा, नत्थू, भिखुवा, बुधुवा, शिवपूजन, ललता, चन्ना सहित सुरवा निषाद, बूदा यादव, लालमन यादव, चिंता यादव, कृपाशंकर तिवारी, दयाशंकर तिवारी, उमाशंकर तिवारी, रमाशंकर तिवारी, गिरजाशंकर तिवारी इत्यादि शामिल हैं। देर रात तक मकानों से धुआं उठने का सिलसिला जारी था। क्षेत्रीय विधायक दलजीत सिंह ने भी घटना का जायजा लिया। उन्होंने पीड़ितों को सांत्वना दी कि हर संभव मद्द मुहैया कराई जाएगी। एडीएम, अपर एसपी, क्षेत्राधिकारी इत्यादि भी आग की बर्बादी का जायजा लेने पहुंचे। स्वयंसेवी अज्ञात गुप्ता ने आग पीड़ितों को शाम का भोजन मुहैया कराया।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper