रिकार्ड गर्मी के साथ जून शुरू

Banda Updated Sat, 02 Jun 2012 12:00 PM IST
बांदा। गर्मी कुछ गुल खिलाएगी। लग तो यही रहा है। मई माह की विदाई रिकार्ड तोड़ गर्मी से हुई। अब जून माह का आगाज भी ऐसा ही हुआ है। पिछले पांच वर्षों के रिकार्ड तोड़ते हुए जून माह की शुरुआत 48 डिग्री सेल्सियस से हुई है। जानलेवा लू के थपेड़ों से जन-जीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त है। दिन निकलने के थोड़ी ही देर बाद धूप में लोग निकलना पसंद नहीं कर रहे। जरूरी काम होने पर निकलना मजबूरी है। दोपहर में तो सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है।
आमतौर पर जून माह की शुरुआत 42 से 44 डिग्री सेल्सियस पैमाने पर होती रही है लेकिन अबकी मौसम के तेवर बदले हुए हैं। शुक्रवार को जून का पहला दिन इस मौसम के सबसे गर्म दिन के रूप में बीता। घरों से बाहर निकलने वाले राहगीर कराह उठे। इसके पूर्व रात में न्यूनतम पारा भी 27 डिग्री से नीचे नहीं सरका। नतीजे में रात भी गर्म बीती। पिछले पांच वर्षों के मौसमी तेवरों पर नजर डालें तो मौजूदा गर्मी ने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। पहली जून को वर्ष 2008 में 42 डिग्री सेल्सियस, वर्ष 2009 में 43, वर्ष 2010 में 41, वर्ष 2011 में 44.1 और चालू वर्ष 2012 में जून का पहला दिन 48 डिग्री सेल्सियस पर बीता। मौसम जानकारों का कहना है कि फिलहाल जल्दी इस गर्मी से निजात के आसार नहीं हैं। उधर, कुछ जानकार यह भी बता रहे हैं कि नौतपा की पूर्व संध्या पर पारे का बढ़ना अच्छी बारिश के संकेत हैं। 10 से 18 जून के बीच बारिश हो सकती है।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls