मई में कुओं से घट गया 50 हजार लीटर पानी

Banda Updated Sun, 13 May 2012 12:00 PM IST
बांदा में ढाई लाख के स्थान पर पौने दो लाख लीटर आपूर्ति, मांग 26 एमएलडी की, आपूर्ति 22 एमएलडी
dlअमर उजाला ब्यूरो
बांदा। मई माह में केन नदी और कुओं में पानी का जलस्तर और घट गया है। बांदा शहर में जलापूर्ति करने वाले कुओं से 50 हजार लीटर पानी की आपूर्ति कम हो गई है। शहर में 33 कुओं में पंप लगाकर जलापूर्ति की जा रही है। इसके अलावा 20 नलकूप भी हैं।
केन नदी से जल संस्थान शहर के कई मोहल्लों को पाइप लाइन के जरिए जलापूर्ति करता है लेकिन नदी में जलस्तर बेहद कम हो जाने पर नदी किनारे बने इंटेकवेल को पानी के लाले पड़ गए हैं। हालंाकि जल संस्थान ने बालू की दीवार बनाकर जल धारा इंटेकवेल की ओर मोड़ दी है। फिर भी यह पानी नाकाफी है। उधर, शहर में कुआें पर पंप मोटर लगाकर की जा रही आपूर्ति भी घटी है। चित्रकूटधाम मंडल जल संस्थान महाप्रबंधक आरबी सिंह ने बताया कि कुओं का जलस्तर घट गया है। अप्रैल माह में 2 घंटा 20 मिनट पंप चलने पर ढाई लाख लीटर पानी की आपूर्ति होती थी। मई माह में अब यह घटकर 1 लाख 75 हजार लीटर हो गई है। यानि प्रति कुएं से 50 हजार लीटर पानी कम हो गया है।
बांदा शहर में जल संस्थान के पास 8500 किलोलीटर पानी भंडारण की क्षमता है। इनमें 8 ओवर हेड टैंक और दो सीडब्ल्यूआर शामिल हैं। इनके अलावा 20 ट्यूबवेल और 33 कुओं से भी आपूर्ति की जा रही है। शहर में हैंडपंपों की संख्या 834 बताई गई है। जल संस्थान के मुताबिक बांदा में 26.94 एमएलडी पानी की मांग है। जबकि आपूर्ति 22.68 एमएलडी हो पा रही है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls