स्कूलों में लागू होगी स्काउट-गाइडिंग

Banda Updated Sun, 13 May 2012 12:00 PM IST
बांदा। जिला स्तरीय उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषदीय भारत स्काउट-गाइड संगोष्ठी में प्रादेशिक सलाहकार रामाधार यादव ने कहा कि बच्चों में अच्छे संस्कार डालने के लिए स्काउड-गाइड का ज्ञान आवश्यक है। इस अवसर पर प्रभारी बीएसए ने कहा कि अगले सत्र से परिषदीय विद्यालयों में स्काउट-गाइडिंग लागू कराई जाएगी। गोष्ठी के साथ हुए प्री-इंटीग्रेशन कैंप में बच्चों ने मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
शनिवार को पुलिस लाइन स्थित यूईआरसी भवन में हुई गोष्ठी में मुख्य अतिथि श्री यादव ने कहा कि मानवीय मूल्यों को सजीव बनाए रखना स्काउट मास्टर/गाइड कैप्टन का कर्तव्य है। प्रशिक्षण आयुक्त (गाइड) ऊषा कुशवाहा ने सुसंस्कारित नागरिक तैयार करने पर जोर दिया। साथ ही सुझाव दिया कि प्रत्येक गुरुवार को विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित हों। स्काउट-गाइडिंग से बच्चे स्वत: अच्छे कार्याें की ओर आकर्षित होंगे और वे अच्छे समाज का निर्माण करेंगे। इस मौके पर गोष्ठी का संचालन कर रहे जिला स्काउट मास्टर बाबूलाल गुप्त ने गर्मी के दिनों में लोगों को मुफ्त पानी पिलाने की प्रेरणा दी।
गोष्ठी के साथ ही प्री-इंटीग्रेशन कैंप भी आयोजित हुआ। बच्चों ने सरस्वती वंदना और अन्य गीत प्रस्तुत किए। सर्वशिक्षा अभियान सहायक लेखाधिकारी सियाराम तिवारी ने स्काउटिंग की जरूरत पर बल दिया। जिला समन्वयक अरविंद अस्थाना ने सेवा को जीवन का मूल मंत्र बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं प्रभारी बीएसए दीप्ति रिछारिया ने बच्चों को सुसंस्कारित करने के लिए स्काउटिंग-गाइडिंग को सर्वोत्तम और सरल मंच बताया। उन्होंने कहा कि अगले सत्र से पूरे जनपद में स्काउट-गाइडिंग लागू कराई जाएगी।
इस अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त अध्यापकों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। जिला व्यायाम शिक्षक अमित कुशवाहा, नागेंद्र शर्मा, देवेश, शफकत उल्ला, भूपति सिंह, मलका, रामकिशोरी वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls