आज देखें रमजान का चांद, कानपुर से मंगाएंगे तस्दीक

Banda Published by: Updated Wed, 10 Jul 2013 05:31 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
बांदा। मंगलवार को शाम सूरज ढलते ही लाखों आंखें आसमान की ओर टिक जाएंगी। इन्हें तलाश होगी रमजान माह के चांद की। अगर चांद दिखा तो काफी बारीक होगा, क्योंकि यह उन्तीसा होगा। चांद दिखने के साथ ही रमजान माह की शुरुआत हो जाएगी। कुछ घंटे बाद मस्जिदों में तरावीह की विशेष नमाज अदा की जाएगी। बुधवार को पहला रोजा होगा। चांद नजर नहीं आया तो बृहस्पतिवार को पहला रोजा होगा।
विज्ञापन

मंगलवार (9 जुलाई) को इस्लामी कैलेंडर के शाबान माह की 29वीं तारीख है। इस दिन रमजान माह का चांद नजर आ सकता है। हालांकि मानसूनी मौसम में आसमान में बादल छाए हुए हैं। ऐसे में चांद हुआ भी तो उसे देख पाना काफी दूभर होगा। चांद देखने के लिए जहां आम रोजदार बेताब हैं वहीं रुयते हिलाल (चंद्र दर्शन) के जिम्मेदारों ने भी खास इंतजाम किए हैं। दारुल उलूम रब्बानिया रुयते हिलाल सदर मौलाना मेराज मसूदी (अकील मियां) ने बताया कि मंगलवार को सुबह विशेष वाहन से मौलाना जाहिद हुसैन और मौलाना हस्सान मसूदी कानपुर जाएंगे। बांदा में चांद नजर न आया और कानपुर में चांद की शरई तस्दीक हो गई तो यह दोनों तत्काल वापस लौटेंगे और यहां फौरन एलान करा दिया जाएगा। इसके अलावा एक वाहन दारुल उलूम मदरसा में तैयार रहेगा। जिले में आसपास कहीं भी चांद की खबर मिली तो जिम्मेदार लोग इस वाहन से तस्दीक करेंगे। अकील मियां ने कहा है कि बादलों की हालत में अगर किसी शख्स को चांद नजर आ जाए तो उनके फोन नंबर-9415570786 या 8382997226 पर इत्तला करें।

उधर, आल इंडिया काजी बोर्ड नायब सदर मौलाना मुमताज रब्बानी ने लोगों से कहा है कि मंगलवार को शाम 7 बजकर 9 मिनट पर सूरज डूबेगा। इसी वक्त रमजान का चांद देखें। चांद नजर आए तो तत्काल उन्हें फोन नंबर-9451142784 पर इत्तला दें। नवाबी जामा मस्जिद में हर साल की तरह अबकी भी मौलाना कारी हबीब अहमद (हथौरा) तरावीह में कुरान सुनाएंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X