लाखों पंडाल में, हजारों बाजार में

Banda Updated Sun, 16 Dec 2012 05:30 AM IST
हथौरा (बांदा)। मौलानाओं की तमाम हिदायतों और इज्तिमा आयोजकों की सख्त ताकीदों के बाद भी बड़ी संख्या में लोग सैर-सपाटे में वक्त गुजार रहे हैं। पहले दिन हालत यह रही कि जितने लोग पंडाल में थे उससे ज्यादा बाजार और दीगर जगहों पर। काफी तादाद में लोग मदरसा में भी जमे रहे। चाय-नाश्ता, खाना और आराम के लिए वक्त दिया जाता है। लेकिन इसके बाद भी बयानों के दौरान बड़ी तादाद में लोग पंडाल से गैरहाजिर रहकर इधर-उधर घूम रहे हैं। उलमा बार-बार उन्हें पंडाल में बैठकर दीन की बातें गौर से सुनने की हिदायत कर रहे हैं। घूमने वालों में वे लोग ज्यादा हैं, जो तब्लीगी जमातों से सीधे जुड़े नहीं हैं। पंडाल में सामूहिक नमाज के वक्त नजारा काफी आकर्षक होता है।
मौजूदा इज्तिमा में हथौरा की सरजमीं पर 1980 और 1998 में हो चुके इज्तिमाओं का रिकार्ड तोड़ दिया है। शिरकत करने वाले हुजूम से लेकर इंतजामों तक में यह इज्तिमा आगे है। घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के बावजूद इंतजामकारों के जोश में कोई कमी नहीं आई। बांदा रेलवे स्टेशन से लेकर 18 किलोमीटर दूर इज्तिमागाह तक कदम-कदम पर जमातों और मेहमानों की शानदार आवभगत की जा रही है। लगभग एक हजार युवक बांदा से हथौरा तक इंतजामों में रात-दिन खुद को खपाए हैं। इसके बदले में उन्हें कोई उजरत (कीमत) नहीं चाहिए। उन्हें जो भी उम्मीद है वह सिर्फ अल्लाह से है। सबसे बड़ा काम इज्तिमा स्थल पर हजारों वाहनों की ट्रैफिक व्यवस्था कंट्रोल करना है। पहले दिन एक अदद भी ट्रैफिक कांस्टेबिल यहां नजर नहीं आया। समूचा ट्रैफिक स्वयंसेवक (रहबर) खुद संभाले रहे। क्या मजाल कोई वाहन गलत राह पर चला जाए। तत्काल उनकी सीटियां गूंज उठती थीं।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper