श्रीराम बारात की जगह-जगह हुई आरती

Banda Updated Tue, 16 Oct 2012 12:00 PM IST
बांदा। ‘राम सियाराम-सियाराम जय-जय राम’ आदि गीतों के बीच नगर में धूमधाम से राम बारात निकाली गई। जगह-जगह श्रद्धालुओं ने विमान रोक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की आरती उतारी। उधर, रात में धनुष यज्ञ और लक्ष्मण-परशुराम संवाद लीला ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया। आयोजन श्रीरामलीला प्रागीतालाब समिति ने किया है।
सोमवार को देर रात महेश्वरी देवी मंदिर से भव्य राम बारात निकाली गई। फूलों से सजे विमान में भगवान राम सहित लक्ष्मण, भरत, शत्रुघन व हनुमान के स्वरूप विराजमान रहे। शंकर-पार्वती, ब्रह्मा-सरस्वती, राधा-कृष्ण की झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं। बारात में शामिल वानर सेना और अन्य बाराती गाजे-बाजे की धुन में थिरकते रहे। राम भजन और पटाखों के धमाके भी गूंजते रहे। कैलाशपुरी श्रीराम मंदिर में बारात का समापन हुआ।
उधर, चित्रकूट जानकी मंडल द्वारा पेश की जा रही लीला में रविवार की रात श्रीरामचरित मानस चौपाइयों की गूंज के बीच धनुष यज्ञ मंचन हुआ। रामस्वरूप के धनुष तोड़ते ही मंडप ‘जय श्रीराम’ के नारों से गूंज गया। परशुराम-लक्ष्मण संवाद हुआ। कलाकारों की बेहतरीन पेशकश पर लीला देखने उमड़ी भीड़ सुबह तक डटी रही। परशुराम की भूमिका रामकिशन (बांदा) और लक्ष्मण का किरदार मोनू त्रिपाठी (फतेहपुर) ने निभाया। सुशील कुमार द्विवेदी (इलाहाबाद) राम, अजय कुमार त्रिपाठी (इलाहाबाद) लक्ष्मण, अखिलेश त्रिपाठी (चित्रकूट) भरत, अजय द्विवेदी (कौशांबी) सीता, गुड्डू अग्निहोत्री (बांदा) शत्रुघन बने। दशरथ की भूमिका तुलसीदास अग्निहोत्री (बांदा), जनक की अयोध्या प्रसाद (अतर्रा) और हनुमान का किरदार गोरेलाल पांडेय (कौशांबी) ने निभाया। व्यास अनिल त्रिपाठी रहे। समिति प्रबंधक अयोध्या प्रसाद गुप्ता व अध्यक्ष संतोष कुमार गुप्ता ने आभार जताया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी पुलिस की हैवानियत का चेहरा, पिटाई की वजह से पेट में ही बच्चे की मौत

बांदा जिले की एक महिला ने यूपी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये है। महिला का कहना है कि उसके पति को गिरफ्तार करने आई पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। पुलिस की पिटाई से महिला का तीन माह का गर्भ गिर गया।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls