पुल नहीं बनने से खेत का कार्य प्रभावित

Ballia Updated Sat, 01 Dec 2012 12:00 PM IST
दयाछपरा। क्षेत्र के नौरंगा गंगा घाट पर उत्तर प्रदेश और बिहार को जोड़ने वाला पीपा का पुल अब तक नहीं बन सका है। जिसकी वजह से एक तरफ जहां किसानों को बोआई करने में काफी कठिनाई हो रही है वहीं लगन के मौसम में शादी-विवाह करने वालों को आर्थिक दोहन का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। किसानों समेत ग्रामीणों में जनप्रतिनिधि और प्रशासन के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से तत्काल पीपा पुल बनवाने की मांग की है। इस पीपे के पुल से गंगा उस पार बसे नौरंगा, भुआल छपरा, उदयछपरा डेरा के लगभग दस हजार लोगों को जिला मुख्यालय, तहसील, थाना, बाजार आदि के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है। नदी के इस पार बसे पांडेपुर, रामपुर, वंशगोपाल छपरा, उदय छपरा, दूबे छपरा, श्रीनगर, शाहपुर, गंगौली, मीनापुर के किसान जिनकी हजारों एकड़ जमीन गंगा के उस पार है। ऐसे में पुल का निर्माण न होने से खेत की जुताई-बोआई के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है। जिसके कारण जुताई-बोआई का कार्य समय से नहीं हो पा रही है। आलम यह है कि पुल की आस में उस पार शादी-विवाह संबंधित लोगों को या तो दिन टालना पड़ रहा है, या फिर दस किलोमीटर की दूरी तय कर बक्सर-बिहार पुल का संबल लेना पड़ रहा है। जिससे उन आर्थिक बोझ काफी बढ़ गया है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर हमारे द्वाबा क्षेत्र में कोई जनप्रतिनिधि होता तो शायद यह दुश्वारिया हमें झेलनी नहीं पड़ती। अब तक यह पुल का निर्माण हो गया होता। वर्तमान विधायक जी को द्वाबा की भौगोलिक स्थिति का ज्ञान नहीं है, यह विधायक जी की बेरुखी है। क्षेत्र के गौरीशंकर मिश्र, ओमप्रकाश मिश्र, विनोद पांडेय, रामाकांत ठाकुर, राजेश सिंह, छात्रनेता मैनेजर सिंह, अक्षयलाल पाठक, राघवेंद्र मिश्र, संतोष सिंह, हरेंद्र पांडेय, अनिल पांडेय आदि लोगों ने आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी बलिया से तत्काल पुल बनवाने की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि शासन के नियमानुसार 15 अक्टूबर तक पुल बन जाना चाहिए था। जबकि पूरे नवंबर बीत जाने के बाद भी पुल का स्लीपर नौरंगा घाट पर एवं पीपा मझौंवा घाट पर परा है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018