मंगल पांडेय शोध संस्थान बनाने के लिए कवायद

Ballia Updated Thu, 29 Nov 2012 12:00 PM IST
दुबहर। जंग-ए-आजादी के महानायक स्वतंत्रता संग्राम के प्रथम शहीद मंगल पांडेय की जन्म स्थली नगवां के पड़ोसी गांव अखार में प्रस्तावित मंगल पांडेय शोध एवं अनुसंधान केंद्र बनाने की मांग धीरे-धीरे प्रशासनिक महकमे में अपना असर दिखाने लगी है। उपराष्ट्रपति सचिवालय से कला एवं संस्कृति मंत्रालय के सचिव तथा राज्यपाल के सचिवालय से मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव को पत्र भेजकर मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवां के निकट अखार में शोध केंद्र बनाने के लिए ठोस पहल करने का अनुरोध किया गया है।
नेहरू युवा क्लब अखार ने गत गांधी जयंती के अवसर पर अखार में महात्मा गांधी सार्वजनिक पुस्तकालय पर क्षेत्र के दर्जनों प्रधानों समेत सैकड़ों लोगों की एक बैठक की। बैठक मेें सर्वसम्मति से शहीद-ए-आजम मंगल पांडेय के नाम पर अखार में शोध एवं अनुसंधान केंद्र खोलने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया था। कहा कि मंगल पांडेय अपने बचपन के दिनों में पड़ोसी गांव अखार में गाय चराने एवं कुश्ती लड़ने आया करते थे।
अखार में शोध एवं अनुसंधान केंद्र बन जाने से मंगल पांडेय के बारे में तमाम जानकारी लोगों को नेट के माध्यम से घर बैठे ही मिल सकती है। बैठक की कार्रवाई से जनप्रतिनिधियों एवं उच्चाधिकारियों अवगत कराने का जिम्मा नेहरू युवा क्लब अखार के सचिव को सौंपा गया।
सचिव ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल आदि को पत्र भेजकर स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत मंगल पांडेय की स्मृति में अखार में शोध एवं अनुसंधान केंद्र बनाने हेतु पहल करने की मांग की थी। इस क्रम में उपराष्ट्रपति के सचिवालय से 19 नवंबर को भारत सरकार के कला एवं संस्कृति मंत्रालय के सचिव को तथा राज्यपाल उत्तर प्रदेश के सचिवालय से 31 अक्तूबर को मुख्य मंत्री के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर इस दिशा में आवश्यक एवं ठोस पहल करने का अनुरोध किया गया है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018