मनरेगा मजदूरों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन

Ballia Updated Tue, 06 Nov 2012 12:00 PM IST
बलिया। आल इंडिया मनरेगा मजदूर यूनियन के बैनर तले नगर के टाउन हाल बापू भवन से जाबकार्ड धारक मनरेगा मजदूरों ने जुलूस निकाला। जुलूस शहर के विभिन्न मार्गों से होकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचा। वहां यूनियन के अध्यक्ष ने देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को जिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा।
धरनासभा को संबोधित करते हुए रसड़ा कताई मिल मजदूर संघ के अध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक जय प्रकाश वर्मा ने कहा कि गांव का मजदूर पहले प्रदेश में जाकर अपनी रोजी-रोटी कमाता था। लेकिन जब से कार्ड धारक मजदूर बना है, तब से वह बाहर कमाने के लिए जा नहीं पा रहा है। साथ ही गांव में 100 दिन से अधिक काम नहीं मिल पा रहा है। ऐेसे में वह बाकी 265 दिन 33 रुपये रोज पर गुजारा करने को बाध्य है। उसे अपने परिवार को भरणपोषण करने के लिए कम से कम 300 दिन काम मिलना चाहिए। कर्मचारी महासंघ के महामंत्री सुनील त्रिपाठी ने कहा कि मनरेगा मजदूरों के हक-हकूक के इस संघर्ष में कर्मचारी संगठन आप के साथ है और हर स्तर पर आप का सहयोग करेगा।
मजदूर यूनियन के जिलाध्यक्ष सत्येंद्र नाथ सिंह ने कहा कि भारत सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना प्रधानों एवं बिचौलियों के बीच भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है। परिणाम स्वरूप वास्तविक मजदूरों को उनका हक नहीं मिल पा रहा है। गांव के विकास के रीढ़ मनरेगा मजदूरों को फांकाकशी का शिकार होना पड़ रहा है।
बच्चों की शिक्षा, विवाह व दवा के लिए सूदखोरों का शिकार होना पड़ रहा है। धरना सभा को रामकेश राम, चंद्रमा प्रसाद, बब्लू कुंवर, पारसनाथ, अजय, रामाश्रय चौहान, संतोष कुमार सिंह, बब्बन प्रसाद आदि ने संबोधित किया।
सभा में अमरेंद्र सिंह, जितेंद्र यादव, बृजेश खरवार, ओम प्रकाश वर्मा, रामचंद्र राजभर, सुभावती देवी, विमला देवी, पुष्पा देवी, चिंता देवी, गीता देवी सहित बड़ी संख्या में मनरेगा मजदूर एवं उनके प्रतिनिधि शामिल रहे। अध्यक्षता सत्येंद्र नाथ सिंह एवं संचालन जय प्रकाश वर्मा ने किया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018