अंधेरे में रोशनी तलाशने को हो गए मजबूर

Ballia Updated Thu, 01 Nov 2012 12:00 PM IST
बलिया। यूपी के तीन गांव गंगा की गोद में बसे हैं। नदी के मध्य भाग बसे गांव नगर पालिका में आते हैं, लेकिन यहां आजादी के छह दशक बाद भी बल्ब तक नहीं जले। यहां सड़क व खड़ंजा भी नहीं है। शुद्ध पानी मिलना तो दूर, दूषित जल भी बड़ी मुश्किल से मिलता है। प्राथमिक शिक्षा की व्यवस्था जैसे-तैसे की गई है, लेकिन हाई स्कूल से ऊपर की शिक्षा के लिए सुविधा नहीं है। यहां रहने वाले लोगों की दिन-ब-दिन स्थिति बदतर होती जा रही है। यह कहना गलत नहीं होगा कि तीन गांवों की 50 हजार की आबादी अंधेरे में रोशनी ढूंढ रही।
जिला मुख्यालय से महज चार किमी दूर नगरपालिका अंतर्गत आने वाले शिवपुर दियर नई बस्ती, बयासी तथा परानपुर गांव बुनियादी सुविधाओं से कोसों दूर हैं। कई किमी के क्षेत्रफल में फैले इन गांवों में एक स्वास्थ्य केंद्र तक नहीं है। बीमारी से जूझ रहे ज्यादातर लोग नदी पार कर जिला मुख्यालय आते-आते बीच में ही दम तोड़ देते हैं। इन गांवों में रहने वाली 50 हजार की आबादी तिल-तिल कर मर रही है। इनके सपने नदी के बीच दफन हो जाते हैं। चाह कर भी मां-बाप अपने बच्चों को आधुनिक व तकनीकी तालीम नहीं दिला पाते। चुनाव के दौरान विकास को लेकर शुरू होने वाली बातचीत की गाड़ी हर बार बीच में ही अटक जाती है। यहां आमूल चूल परिवर्तन का सपना दिखाने वाले जनप्रतिनिधि रास्ता भटक जाते हैं। जिससे सरकारी सुविधाओं को लेकर जनता व जनप्रतिनिधियों में टकराव की स्थिति बनी रहती है।
बिहार की सीमा से सटे नदी पार के इन गांवों में चलने के लिए सड़क तक नहीं है। आजादी के बाद यहां के लोगों की ख्वाहिश थी कि उनके गांव में भी बिजली आएगी और बल्ब जलेंगे, लेकिन कई दशक बाद भी यह हसरत पूरी नहीं हो सकी। यहां के विकास ढांचा कब बदलेगा कुछ कहा नहीं जा सकता। इन गांवों को विकास से जोड़ने के मुद्दे पर लोग अलग-अलग दलीलें दे रहे हैं। गांवों को नगर से जोड़ने के लिए नदी पर आज तक पुल का निर्माण नहीं हुआ। यहां के विकास को सियासी चश्मे से देखा जाता रहा है। यही वजह है कि दियरांचलवासी अपने हक से महफूज हैं।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper