अब आय प्रमाण पत्र देने के बाद ही मिलेगी छात्रवृत्ति

Ballia Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
बलिया। सूबे की सरकार के नए फरमान के बाद प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के अभिभावक उहापोह में पड़ गए हैं। इस फरमान के तहत अब प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में सामान्य एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। जिले के सभी विद्यालयों को इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है।
प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों की छात्रवृत्ति फार्म स्कूल के शिक्षकों द्वारा भरकर जमा कराना होता था। फार्म जमा होने के बाद सामान्य, पिछड़ी, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति के छात्रों की छात्रवृत्ति प्रति वर्ष तीन सौ रुपये उन स्कूल में भेज दिया जाता था। लेकिन शासन ने इस बार एक नए फरमान जारी कर छात्रों एवं अभिभावकों को सांसत में डाल दिया है। इस नए फरमान के मुताबिक सामान्य एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों को अपनी छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए बाकायदा जाति प्रमाण पत्र छात्रवृत्ति फार्म भरने के समय ही स्कूल में जमा कराना होगा। जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, सांसद और विधायक द्वारा जारी किया गया हो। मात्र तीन सौ रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति के लिए शासन द्वारा जारी नया फरमान कम चक्कर में डालने वाला नहीं है। अगर आय प्रमाण पत्र के लिए तहसील में गए तो सौ से डेढ़ सौ रुपये का खर्च तो आपको परेशान करेगा ही अगर जल्दी के चक्कर में पड़े तो सौ से डेढ़ सौ रुपये अलग से खर्च करना पड़ सकता है। शासन के प्रमुख सचिव सदाकांत ने प्रदेश के समाज कल्याण विभाग के निदेशक को भेजे गए पत्र में जिक्र किया है कि यह छात्रवृत्ति केवल उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले छात्र-छात्राओं को ही दी जाएगी। पत्र में यह भी कहा गया है कि उस छात्र को ही छात्रवृत्ति जिसकी कक्षा एक से लेकर दस तक की कक्षा में किसी माह की 20 तारीख के बाद प्रवेश लेने वालों को छात्रवृत्ति की धनराशि नहीं मिल सकेगी। जबकि छात्रवृत्ति लेने वालों को आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। जो लोक सभा सदस्य, राज्य सभा सदस्य, विधान सभा सदस्य, विधान परिषद सदस्य, नगर पालिका चेयरमैन, डीएम, एसडीएम, तहसीलदार द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र देना होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018