सार्वजनिक वितरण प्रणाली की स्थिति संतोषजनक नहीं

Ballia Updated Fri, 08 Jun 2012 12:00 PM IST
बैरिया। क्षेत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की स्थिति संतोषजनक नहीं है। विपणन गोदाम में व्याप्त अनियमितता के चलते पात्रों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। विपणन गोदाम से हर महीने के राशन का उठान 23 से 30 तारीख तक व वितरण पांच से 17 तारीख के बीच हो जाना चाहिए। परंतु अब तक बहुत कम ही ऐसा देखने को मिला है कि अनाज का उठान और वितरण समय से हुआ हो।
स्थानीय तहसील क्षेत्र में कुल 177 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान है। इसमें 153 दुकानें ऐसी हैं, जिसमें खाद्यान्न के साथ ही मिट्टी तेल का वितरण किया जाता है। कार्ड धारकों की संख्या पर ध्यान दें तो बैरिया ब्लाक में कुल 52714, मुरलीछपरा में 55448 व रेवती आंशिक में 12655 कार्ड धारक है। सरकारी आंकड़ोें के मुताबिक प्रति कार्ड 35 किग्रा खाद्यान्न और 3.14 लीटर मिट्टी तेल एलाटमेंट का सरकारी आदेश है। लेकिन कार्ड धारकों तक समय से तो नहीं ही पहुंचता है। साथ ही घटतौली के अलावे कालबाजार में खाद्यान्न बेचे जाने की शिकायतें होती रहती हैं। अधिकांश कोटेदारों द्वारा खाद्यान्न का वितरण महीने के अंत में करके दो माह तक खाद्यान्न का वितरण नहीं किया जाता है और कार्डधारकों को ऊपर की गड़बड़ी बता, देर होने की बात कही जाती है। डीएसओ कार्यालय की निष्क्रीयता का आलम यह है कि करीब दो साल से कहीं भी औचक बड़ी छापेमारी नहीं की गई है। इस बाबत बैरिया के पूर्ति निरीक्षक किताबुद्दीन ने बताया कि गड़बड़ी की शिकायत पर तहसील क्षेत्र की 14 दुकानें बंद पड़ी हैं। शिकायत मिलने पर विभाग द्वारा कार्रवाई की जाती है और आगे भी की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls